Lord Ram Sister: क्या आप जानते हैं भगवान श्रीराम की बड़ी बहन के बारे में? भाइयों के जन्म के लिए वन में की थी घनघोर तपस्या
Advertisement

Lord Ram Sister: क्या आप जानते हैं भगवान श्रीराम की बड़ी बहन के बारे में? भाइयों के जन्म के लिए वन में की थी घनघोर तपस्या

Sister of Lord Ram: क्या आप जानते हैं कि भगवान श्रीराम से बड़ी उनकी एक बहन भी थीं, जिनकी शादी वन में रहने वाले श्रृंगी ऋषि से हुई थी. उन्हीं की तपस्या का प्रभाव था कि भगवान राम और बाकी 3 भाइयों का जन्म हुआ.  

 

Lord Ram Sister: क्या आप जानते हैं भगवान श्रीराम की बड़ी बहन के बारे में? भाइयों के जन्म के लिए वन में की थी घनघोर तपस्या

Lord Ram Sister Shanta: भगवान राम और उनके तीन भाइयों भरत, लक्षमण और शत्रुघ्न के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि उनकी एक बहन भी थी. जिनकी शादी श्रृंगी ऋषि से हुई थी. बाद में पति श्रृंगी ऋषि (Shringi Rishi) के साथ वन में ही रहने लगीं. इस बहन का नाम शांता था. यूपी में बस्ती जिले की हरैया तहसील में श्रृंगी नारी नाम का धाम बना हुआ है, जिसके दर्शनों के रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं. 

पुत्री शांता ने जंगल में जाकर की तपस्या

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अयोध्या के राजा दशरथ की पहली संतान शांता (Lord Ram Sister Shanta) थी. वे जब बड़ी हो गईं और दशरथ के कोई पुत्र नहीं हुआ तो वे व्याकुल हो उठे. अपने पिता की यह व्याकुलता देख उनकी पुत्री शांता अपने परिवार की वंश वृद्धि के लिए वन में चली गईं और वहीं रहकर तपस्या करने लगीं. इसी दौरान उनकी मुलाकात श्रृंगी ऋषि से हुई. बाद में दोनों ने विवाह कर लिया और वहीं पर श्रृंगी नारी धाम की स्थापना कर रहने लगे. 

श्रृंगी ऋषि ने धाम में करवाया पुत्रेष्टि यज्ञ

कहते हैं कि महर्षि वशिष्ठ के कहने पर श्रृंगी ऋषि (Shringi Rishi) ने ही बस्ती के मखौड़ा धाम में पुत्रेष्टि यज्ञ करवाया था. इस यज्ञ में राजा दशरथ के अलावा उनकी उनकी तीनों रानियां कौशल्या, कैकेयी और सुमित्रा भी शामिल हुई थीं. श्रृंगी ऋषि के यज्ञ और देवी शांता की तपस्या के फलस्वरूप राजा दशरथ के घर पर राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न समेत चार पुत्रों का जन्म हुआ. जिनसे न केवल रघुकुल की वंश वृद्धि हुई बल्कि पृथ्वी से अनेक दुष्टों का संहार भी हुआ. 

रोजाना पहुंचते हैं हजारों श्रद्धालु

श्रृंगी ऋषि (Shringi Rishi) का यह श्रृंगीनारी धाम अब बस्ती जिले में पड़ता है. जहां पर रोजाना हजारों भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. धाम के पुजारी दिनेश पांडेय कहते हैं कि यहां दर्शन मात्र से ही सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. जिन लोगों की शादी में रुकावट आ रही होती है, वे यहां आकर मन्नत मांगते हैं. कुछ समय में ही वह पूरी हो जाती है. जिन लोगों को संतान सुख न मिल पा रहा हो, वे भी बड़ी संख्या में इस धाम में दर्शनों के लिए पहुंचते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news