Lohri 2023: लोहड़ी के दिन इस देवी की पूजा खोल देगी किस्मत, ये पांच महाउपाय देंगे छप्पर फाड़ धन
Advertisement
trendingNow11525747

Lohri 2023: लोहड़ी के दिन इस देवी की पूजा खोल देगी किस्मत, ये पांच महाउपाय देंगे छप्पर फाड़ धन

Lohri Puja Muhurat: यूं तो लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाता है. लेकिन इस साल डेट को लेकर कन्फ्यूजन है. कहीं लोहड़ी की तारीख 13 जनवरी बताई जा रही है तो कुछ लोग 14 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार बता रहे हैं. लोहड़ी का त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है. 

Lohri 2023: लोहड़ी के दिन इस देवी की पूजा खोल देगी किस्मत, ये पांच महाउपाय देंगे छप्पर फाड़ धन

Lohri Ki Puja Kaise Karein: न्यू ईयर आने के बाद लोहड़ी और मकर संक्रांति जैसे त्योहारों का हर किसी को इंतजार रहता है. लोहड़ी यूं तो पंजाब और सिख समुदाय का खास पर्व है लेकिन अब देश के विभिन्न हिस्सों में लोहड़ी मनाई जाने लगी है. ये किसानों का खास उत्सव है. लोहड़ी पर लोग पारंपरिक गीत गाते हैं और पारंपरिक पोशाक में नजर आते हैं. भांगड़ा और गिद्दा करते हुए आग में तिल, गुड़, मूंगफली, गेहूं की बेलियां डालकर परिक्रमा करते हैं. 

इस बार कब है लोहड़ी?

यूं तो लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाता है. लेकिन इस साल डेट को लेकर कन्फ्यूजन है. कहीं लोहड़ी की तारीख 13 जनवरी बताई जा रही है तो कुछ लोग 14 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार बता रहे हैं. लोहड़ी का त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है. मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को है इसलिए 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी. पूजा का शुभ मुहूर्त 08.57 बजे का है.

इस देवी की करें पूजा

लोहड़ी पर घर की पश्चिम दिशा में महादेवी की काले कपड़े पर तस्वीर लगाएं. इसके बाद सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके बाद लोहबान से धूप दें. महादेवी को सिंदूर अर्पित करने के बाद उनके सामने रेवड़ियों और बिल्वपत्र का भोग लगाएं. 

इसके बाद ॐ सती शाम्भवी शिवप्रिये स्वाहा का जाप और होम करना लाभकारी है. होम करने के लिए कपूर को सूखे नारियल के गोले में डालें और फिर आग जलाकर उसमें मक्का, मूंगफली और रेवड़ियां डालें. अब 7 बार आग की परिक्रमा करें. इसके बाद लावा, मूंगफली और रेवड़ी का प्रसाद लोगों में बांट दें. 

इन महाउपायों से खुलेगी किस्मत

  • अगर बुरी किस्मत से परेशान चल रहे हैं तो गरीब लड़कियों को लोहड़ी के दिन रेवड़ियां बांटें.

  • गरीबों को तिल और गुड़ का दान करें. इससे सौभाग्य मिलेगा.

  • अगर घर में नेगेटेव एनर्जी ने जीना हराम कर रखा है तो लोहड़ी पर तिल से हवन करें. खुद भी तिल खाएं और दान भी करें.

  • घर परिवार के लोगों में झगड़े होते रहते हैं तो उड़द की दाल से खिचड़ी बनाएं और फिर काली गाय को खिलाएं. इससे जिंदगी में खुशहाली आएगी. 

  • अगर पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो लोहड़ी पर लाल कपड़े में क्षमतानुसार गेहूं बांधें और किसी जरूरतमंद को दान कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news