Kedarnath temple opening date 2023: 25 अप्रैल से भक्तों के लिए खोले जाएंगे केदारनाथ के कपाट, इस वेबसाइट से करें बुकिंग
Advertisement
trendingNow11576988

Kedarnath temple opening date 2023: 25 अप्रैल से भक्तों के लिए खोले जाएंगे केदारनाथ के कपाट, इस वेबसाइट से करें बुकिंग

Kedarnath booking online: आज महाशिवरात्रि है और इस पावन मौके पर शिव भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर आई है. 25 अप्रैल से केदारनाथ धाम के कपाट भक्‍तों के लिए खोल दिए जाएंगे. ऐसे में अगर आप आसानी से इस साल केदारनाथ यात्रा करना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए. इसके लिए कैसे बुकिंग करना होगी और आपको क्‍या-क्‍या सुविधाएं मिलेंगी. 

फाइल फोटो

Kedarnath Temple booking process: महाशिवरात्रि के पावन मौके पर भक्‍तों के लिए खुशखबरी आई है. आज केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने का ऐलान कर दिया गया है. 25 अप्रैल से भक्‍तों के लिए केदारनाथ धाम के कपाट भक्‍तों के लिए खोल दिए जाएंगे. आपको बता दें कि सुबह 6 बजकर 20 मिनट ये कपाट खुलेंगे. इसके अलावा बद्रीनाथ धाम के कपाट भी खोलने का ऐलान हो चुका है. बद्रीनाथ के कपाट 19 नवंबर 2022 को बंद किए गए थे. उसके बाद से ही चार धाम यात्रा समाप्त हो गई थी. ऐसे में अब भक्‍तों को फिर से इंतजार है कि केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने का, तो चलिए जानते हैं इसके लिए आप कैसे बुकिंग करा सकते हैं. 

कब से शुरू होगी यात्रा 

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को भक्‍तों के लिए खोले जाएंगे. इससे पहले भैरवनाथ जी की पूजा 20 अप्रैल को होगी. इसके बाद 21 अप्रैल को केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम के लिए निकलेगी. सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खोले जाएंगे. केदारनाथ के बाद बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल 2023 को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे. इससे पहले गाडू घड़ा की कलश यात्रा 12 अप्रैल को निकलेगी. आपको बता दें कि महाशिवरात्रि के मौके पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 4 बजे महाभिषेक पूजा की गई. वर्तमान में केदारनाथ में बर्फ की चादर ओढ़ी हुई है.  

कैसे करें बुकिंग 

अगर आप केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको (https://badrinath-kedarnath.gov.in/Default.aspx) इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा. कुछ म‍हीनों पहले ही जोशीमठ में आपदा आ गई थी और इससे पहले भी कई बार वहां घटनाएं हो चुकी हैं. ऐसे में बिना बुकिंग के दर्शन नहीं होते हैं.     

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news