Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की थाली में रखना ना भूलें ये चीज, इनके बिना अधूरी है व्रत की पूजा!
Advertisement
trendingNow11366295

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की थाली में रखना ना भूलें ये चीज, इनके बिना अधूरी है व्रत की पूजा!

Karwa Chauth 2022 Puja Thali Items: करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा. पति की लंबी उम्र के लिए रखे जाने वाले इस व्रत की पूजा थाली में कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है. 

फाइल फोटो

Karwa Chauth 2022 Puja Samagri: करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ व्रत 13 अक्‍टूबर को पड़ रहा है. पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखे जाने वाले इस व्रत में सुहागिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रमा को अर्ध्‍य देकर व्रत खोलती हैं. कुंवारी लड़कियां भी अच्‍छा पति पाने के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. चूंकि करवा चौथ व्रत में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में पहली बार यह व्रत रख रही महिलाओं को खास तौर पर यह जान लेना चाहिए कि करवा चौथ व्रत कैसे रखते हैं और इसकी पूजा की थाली में क्‍या-क्‍या सामग्री होना बहुत जरूरी है. 

करवा चौथ पूजा मुहूर्त 

हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. यह व्रत पूरे नियमों का पालन करते हुए रखना चाहिए, साथ ही विधि-विधान से पूजा भी करनी चाहिए. इस साल कार्तिक माह की चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर 2022 की मध्‍य रात्रि 01.59 से शुरू होगी और 14 अक्टूबर 2022 की तड़के सुबह 03.08 पर समाप्‍त होगी. लिहाजा करवा चौथ का व्रत 13 अक्‍टूबर, गुरुवार को रखा जाएगा. वहीं करवा चौथ की पूजा का शुभ समय 13 अक्टूबर 2022 की शाम 06.01 से रात 07:15 बजे तक है. चंद्रोदय समय रात 08.19 बजे है. 

करवा चौथ पूजा सामग्री 

करवा चौथ की पूजा में पूरी सामग्री का होना जरूरी है, ता‍कि पूजा पूरे विधि-विधान से हो. इसके लिए पूजा की थाली में पान, मिट्‌टी या तांबे का टोटवाला करवा और ढक्कन, कलश, चंदन, फूल, हल्दी, चावल, मिठाई, कच्चा दूध, दही, देसी घी, शहद, शक्कर का बूरा, रोली, कुमकुम, मौली आदि रहे. पूजा सामग्री में करवा चौथ व्रत कथा की पुस्तक जरूर रखें. इसके अलावा 16 श्रृंगार का सामान,  मेहंदी, महावर, सिंदूर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, छलनी, बिछुआ, करवा माता की तस्वीर, दीपक, अगरबत्ती, कपूर, गेहूं, बाती (रूई)लकड़ी का आसन,  दक्षिणा के पैसे, हलुआ, आठ पूरियों की अठावरी भी पूजा के लिए रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news