करवा चौथ पर कर लें ये खास उपाय, घर में होगी धन की बरसात!
Advertisement
trendingNow11802442

करवा चौथ पर कर लें ये खास उपाय, घर में होगी धन की बरसात!

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. वे अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का कठिन व्रत रखती हैं. 

करवा चौथ पर कर लें ये खास उपाय, घर में होगी धन की बरसात!

Karwa Chauth 2023 kab hai: करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. सुहागिन महिलाएं करवा चौथ के व्रत का बेसब्री से इंतजार करती हैं. ढेर सारी शॉपिंग करती हैं, हाथों में मेहंदी रचाती हैं, श्रृंगार करती हैं. दिन भर निर्जला व्रत रखती हैं और फिर शाम को चांद देखकर व्रत खोलती हैं. करवा चौथ के दिन भगवान गणेश और करवा माता की पूजा की जाती है. यदि इस दिन विधि-विधान से व्रत पूजा की जाए तो अखंड सौभाग्‍य का वर मिलता है. दांपत्‍य जीवन में खुशहाली रहती है. साथ ही करवा चौथ के दिन किए गए कुछ उपाय अपार सुख-समृद्धि, धन देते हैं. 

इस तारीख को है करवा चौथ 2023

साल 2023 में करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023, बुधवार को रखा जाएगा. चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित है. साथ ही बुधवार का दिन भी गणपति को समर्पित है. ऐसे में करवा चौथ के दिन बुधवार का पड़ना पूजा का दोगुना फल दिलाएगा. 

करवा चौथ के दिन कर लें ये उपाय

करवा चौथ का दिन भगवान गणेश, भगवान शिव, माता पार्वती की कृपा पाने के लिए बहुत खास होता है. करवा चौथ के दिन कुछ उपाय करने से आपको अपार धन-दौलत मिल सकती है. कोई मनोकामना पूरी कर सकती है. 

- करवा चौथ के दिन लाल कपड़े में पांच हल्दी की गांठ रखकर भगवान गणेश को अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा से आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा. घर में धन की आवक बढ़ेगी.  

- कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो करवा चौथ के दिन गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं. फिर गणेश जी की पूजा करने के बाद उनसे कर्ज मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करें. पूजा के बाद ये घी और गुड़ गाय को खिला दें. जल्‍द ही आपको कर्ज से राहत मिलेगी. 

- वैवाहिक जीवन में कोई समस्‍या है तो करवा चौथ के दिन गणेश जी को दूर्वा के साथ गुड़ की 21 गोलियां बनाकर अर्पित करें. ऐसा करने से दांपत्‍य जीवन में खुशहाली रहती थी. 

- यदि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव चल रहा है तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्डू, 5 पेड़े और 5 केले गाय को अपने हाथों से खिलाएं. इससे पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news