सावन में एकादशी का अद्भुत संयोग, जानें तारीख और दोगुना फल पाने का तरीका
Advertisement

सावन में एकादशी का अद्भुत संयोग, जानें तारीख और दोगुना फल पाने का तरीका

Sawan Ekadashi 2023: इस साल सावन के महीने में एकादशी को लेकर एक दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस संयोग के चलते भगवान विष्‍णु को समर्पित एकादशी के दिन व्रत-पूजा करना बहुत लाभ देगा. 

सावन में एकादशी का अद्भुत संयोग, जानें तारीख और दोगुना फल पाने का तरीका

Sawan Ekadashi 2023 Kab Hai : साल 2023 में सावन महीना बहुत खास रहने वाला है. इस साल अधिकमास के चलते सावन महीना 59 दिन का है. इस तरह शिव भक्‍तों को पूजा-पाठ करने के लिए सावन में 2 महीने का समय मिलेगा. साथ ही सावन सोमवार, मंगलवार भी 4 की बजाय 8 से 9 होंगे. 4 जुलाई से शुरू हुआ सावन महीना 31 अगस्‍त 2023 तक चलेगा. इसके चलते सावन में शिव जी के साथ-साथ भगवान विष्‍णु की कृपा पाने का भी विशेष मौका मिलेगा. 

इस साल सावन में 4 एकादशी!  

19 साल बाद सावन में अधिकमास आने का संयोग बना है. लिहाजा 2 महीने का सावन होने के कारण एकादशी भी 4 पड़ेंगी. यानी कि लोगों को भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने के दोगुने मौके मिलेंगे. दरअसल, सावन महीने की एकादशी का बड़ा महत्‍व है. इस बार सावन में अधिकमास होने से 2 की बजाय 4 एकादशी पड़ेंगी. सावन एकादशी का व्रत करने से व्रती को श्रीहरि और भोलेनाथ दोनों की अपार कृपा प्राप्‍त होती है. इसलिए सावन की सभी एकादशी के दिन भगवान शिव और भगवान विष्‍णु दोनों की विधि-विधान से पूजा करें. आइए जानते हैं सावन की चारों एकादशी की डेट, मुहूर्त और महत्व.

सावन 2023 एकादशी लिस्‍ट

कामिका एकादशी : 13 जुलाई 2023, गुरुवार को कामिका एकादशी मनाई जाएगी. सावन के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी कहते हैं, ये व्रत करने से वाजपेय यज्ञ करने के समान पुण्य मिलता है. साथ ही सारे पापों से मुक्ति मिलती है. 

पुत्रदा एकादशी : सावन के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी कहते हैं. इस बार 27 अगस्त 2023, रविवार को पुत्रदा एकादशी व्रत रखा जाएगा. यह व्रत करने से संतान सुख मिलता है. 

पद्मिनी एकादशी : पद्मिनी एकादशी अधिकमास में आती है. अधिकमास भगवान विष्‍णु को बेहद प्रिय है, ऐसे में इस महीने की एकादशी भी विशेष होती हैं. अधिकमास के कृष्ण पक्ष की पद्मिनी एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को बैकुंठ लोक में स्थान मिलता है. इस बार 29 जुलाई 2023, शनिवार को पद्मिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा. 

परमा (पुरुषोत्तम) एकादशी : अधिकमास के शुक्ल पक्ष की परमा एकादशी को पुरुषोत्तम और कमला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. यह एकादशी 3 साल में एक बार आती है इसलिए इसका अन्‍य एकादशी से कई गुना ज्‍यादा महत्‍व है. इस व्रत को सच्चे मन से करने पर दुर्लभ सिद्धियां मिलती हैं. इस बार परमा एकादशी व्रत 12 अगस्त 2023, शनिवार को रखा जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news