Black Colour: काला रंग क्या हमेशा होता है अशुभ? शास्त्रों में बताया गया है इसका महत्व
Advertisement

Black Colour: काला रंग क्या हमेशा होता है अशुभ? शास्त्रों में बताया गया है इसका महत्व

Kala Rang Shubh ya Ashubh: हिंदू धर्म में आमतौर पर काले रंग अशुभता का प्रतीक माना जाता है. किसी भी धार्मिक कार्यों, पूजा-पाठ शादी- विवाह में काफी समय तक काले कपड़े या काले रंग को वर्जित माना गया है. काले रंग को शोक का प्रतीक माना गया है.

काले रंग का महत्व

Black Colour Importance in Hinduism: हिंदू धर्म में आमतौर पर काले रंग अशुभता का प्रतीक माना जाता है. किसी भी धार्मिक कार्यों, पूजा-पाठ शादी- विवाह में काफी समय तक काले कपड़े या काले रंग को वर्जित माना गया है. काले रंग को शोक का प्रतीक माना गया है. लेकिन हम बुरी नजर से बचने के लिए काले धागे का प्रयोग करते है. साथ ही शास्त्रों में इसका विशेष महत्व बताया गया है. 

शनि देव से संबंध 

कर्मफल दाता और न्याय के देवता शनि देव का रंग काला है, काला रंग यह भी बताता है कि वह किसी से पक्षपात नहीं रखता है. सबके साथ एक जैसा व्यवहार करता है. नवग्रहों में पूजे जाने वाले शनि देव जो भी नकारात्मक ऊर्जा या शक्ति को खत्म करके सत्यता का प्रकाश निखराते हैं. यदि कुंडली में शनि दोष भी होता है तो काले कुत्ते को रोटी खिलाने का सुझाव दिया जाता है. इसलिए शास्त्रों में काला रंग महत्वपूर्ण माना जाता है. 

शक्ति की देवी मां काली 

काले रंग की महत्वता शक्ति की देवी मां काली भी दर्शाती हैं. नवदुर्गा के 9 रूपों में 7 वां रूप माता काली का है.  मां काली इतनी शक्तिशाली हैं कि उनके क्रोध को शांत करने के लिए भगवान शिव को उनके पैरों के नीचे आना पड़ा. मान्यता है कि उस समय से पूरी सृष्टि में काली मां के प्रभाव से अमावस की काली रात जैसे कालिमा छायी रहती है क्योंकि माता काली सभी रंगों का हरण कर लेती हैं. 

भगवान शालिग्राम 

हिंदु धर्म में भगवान विष्णु के अनेक रूप हैं. साथ ही इनके अलग- अलग प्रतिमाएं और छवि आपको देखने को मिल जाएंगी, लेकिन शालिग्राम पत्थर (काला पत्थर) को बहुत ही विशेष माना गया है, जन्माष्टमी के समय भी शालिग्राम पत्थर का अभिषेक किया जाता है. यही वजह है कि घर में भी शालिग्राम पत्थर रखा जाता है. जो घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. 

भगवान शिव का काला रंग 

देव के देव महादेव का रंग भी काला है. आमतौर पर मंदिरों में स्थित शिवलिंग का रंग भी काला होता है. हिंदू शास्त्रों और धार्मिक मान्यताओं के आधार पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से लोगों की मनोकामना पूरी होती है. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें.

Trending news