Krishna Janmashtami: इस तिथि को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें भगवान श्रीकृष्ण को कैसे करें प्रसन्न?
Advertisement
trendingNow11787949

Krishna Janmashtami: इस तिथि को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें भगवान श्रीकृष्ण को कैसे करें प्रसन्न?

Krishna Janmashtami 2023: भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन को जन्माष्टमी के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन भक्त विधि-विधान से कान्हा की पूजा-अर्चना करते हैं और दिन भर उनके लिए व्रत रखते हैं.

 

जन्माष्टमी

Janmashtami Kab Hai: हिंदू धर्म में जन्माष्टमी का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था, इसलिए भक्त इस दिन को प्रमुख त्योहार के रूप में मनाते हैं. साल भर श्रद्धालुओं को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है. हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. इस बार यह तिथि 6 सितंबर 2023 को पड़ रही है. ऐसे में आइए जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए.

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन भगवान विष्णु ने कान्हा के रूप में अवतार लिया था. ऐसे में इस दिन को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन मंदिर और घर में बने पूजा स्थलों में भक्त कान्हा की विशेष पूजा अर्चना करते हैं और दिन भर व्रत रखते हैं. 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन रोहिणी नक्षत्र में मध्य रात्रि के समय भगवान कृष्ण ने जन्म लिया था. इस बार अष्टमी तिथि 6 सितंबर को दोपहर 3 बजकर 38 मिनट से लेकर 7 सितंबर को शाम 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगी. ऐसे में जन्माष्टमी का त्योहार 6 सितंबर को मनाया जाएगा.

पूजा सामग्री 

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने के लिए पूजा स्थल में बांसुरी, मोर पंख, माखन-मिश्री और वैजयंती माला रखें. भगवान श्रीकृष्ण को गाय बेहद पसंद होती हैं. ऐसे में कान्हा की पूजा के बाद गौमाता की पूजा भी करें. भगवान को लगाए जाने वाले भोग में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shani Mangal Conjunction: कुंडली में शुभ भाव में हों शनि-मंगल, तो धनवान बनने में नहीं लगती देर
Kaal sarp Dosh: दुर्भाग्य नहीं छोड़ता पीछा! कुंडली में हो ये कालसर्प दोष; धन-करियर में आती है बाधा

 

Trending news