Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर की गई ये 4 गलतियां नहीं मिलने देंगी पूजा का पूरा फल, जानें शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11831234

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर की गई ये 4 गलतियां नहीं मिलने देंगी पूजा का पूरा फल, जानें शुभ मुहूर्त

Hariyali Teej Rules: आज 19 अगस्त के दिन देशभर में मां पार्वती और भगवान विष्णु को समर्पित हरियाली तीज का व्रत मनाया जा रहा है. आज के दिन कुछ गलतियां भक्तों को पूजा का पूर्ण फल प्रदान नहीं करती. जानें हरियाली तीज पर किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

 

hariyali teej 2023

Hariyali Teej Niyam: हिंदू धर्म में हर त्योहार का अपना विशेष महत्व है. आज 19 अगस्त को देशभर में हरियाली तीज का पर्व जोरशोर के साथ मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं. वहीं, आज के दिन अविवाहित युवतियां भी मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का विधान है. 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि हरियाली तीज के दिन कुछ नियमों का पालन करना जरूरी बताया गया है. कहते हैं कि अगर हरियाली तीज के तीज के दिन इन नियमों का पालन न किया जाए, तो व्यक्ति को पूजा का पूरा फल नहीं मिलता. आइए जानें हरियाली तीज व्रत के नियम और पूजा का शुभ मुहूर्त. 

हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त 2023

ज्योतिषीयों का कहना है कि इस बार 19 अगस्त हरियाली तीज के दिन पूजा का शुभ समय सुबह 7 बजकर 30 मिनट से लेकर 9 बजकर 8 मिनट तक का है. वहीं, पूजा का दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 25 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 19 मिनट तक बताया जा रहा है. इसके अलावा, आज के दिन दोपहर 11 बजकर 58 मिनट से लेकर 12 बजकर 51 मिनट तक मअभिजीत मुहूर्त रहेगा. कहते हैं कि अगर शुभ मुहूर्त में पूजा की जाए, तो भक्तों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

हरियाली तीज व्रत के नियम

- कहते हैं कि इस दिन महिलाएं हरियाली तीज के मौके पर हरे रंग की साड़ी, चूड़ियां और मेहंदी लगाएं. कहते हैं कि इस दिन हरा रंग सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. ज्योतिष अनुसार ये व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है. इस दिन महिलाएं सोलह ऋंगार करती हैं.  

- शास्त्रों के अनुसार हरियाली तीज का व्रत 24 घंटे के लिए रखा जाता है. ऐसे में 19 अगस्त को सूर्योदय से लेकर 20 अगस्त सूर्योदय तक रखा जाएगा. 

- कहते हैं कि हरियाली तीज का व्रत कथा के बिना अधूरा माना जाता है. कहते हैं कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने के बाद व्रत कथा अवश्य पढ़ें या सुनें. 

- इस दिन मां पार्वती की पूजा करते समय सुहाग का सामान यानी ऋंगार सामग्री जैसे साड़ी, चूड़ी, चुनरी आदि जरूर अर्पित करनी चाहिए. इससे भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 
 
- कहते हैं कि हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं पूजा के बाद मां पार्वती को चढ़ाया हुआ सिंदूर अपनी मांग में भर लें. साथ ही, इस दिन पति की लंबी उम के लिए कामना करें. कहते हैं कि इस दिन सुहागिनें अपनी सास को सुहाग का सामान जरूर दें. इससे शुभ आशीर्वाद मिलता है. 

Hariyali Teej: हरियाली तीज पर पति को मिल सकती है सौगात, पत्नी को करना होगा बस ये काम
 

Mars Transit: 'बुध' की राशि में मंगल के प्रवेश से चमकेगी इन लोगों की किस्मत, हर क्षेत्र में पाएंगे बेहिसाब सफलता!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news