Guruwar Ke Upay: 22 फरवरी का दिन है बेहद खास, इन शुभ संयोग में ये खास उपाय करने से हर बाधा होगी दूर
Advertisement

Guruwar Ke Upay: 22 फरवरी का दिन है बेहद खास, इन शुभ संयोग में ये खास उपाय करने से हर बाधा होगी दूर

Thursday Remedies: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करने और व्रत आदि करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही, अगर इस दिन कुछ विशेष उपाय कर लिए जाएं,तो समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

 

guruwar ke upay

Guruwar Vrat: सनातन धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. आज 22 फरवरी को शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है और गुरुवार का दिन है. हिंदू पंचांग के अनुसार आज कई शुभ संयोगों का निर्माण हो रहा है. बता दें कि त्रयोदशी तिथि दोपहर 1 बजकर 22 मिनट तक रहेगी. ऐसे में दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा. बता दें कि ये योग हमेशा मंगल करने वाला होता है.

इस योग के नाम के अनुरूप ही व्यक्ति को फलों की प्राप्ति होती है. भाग्य में वृद्धि होती है. इसके साथ ही गुरुवार की शाम 4 बजकर 43 मिनट तक पुष्य योग रहेगा. इसे शुभ नक्षत्र माना जाता है. कहते हैं कि इस नक्षत्र में कुछ कार्य करने से व्यक्ति को सफलता मिलती है. इतना ही नहीं, इस नक्षत्र के स्वामी शनि देव हैं. आज के दिन किए गए कुछ उपाय भगवान विष्णु को प्रसन्न करते हैं और उन पर कृपा बरसाते हैं. 

गुरुवार के दिन करें ये उपाय 

- आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए गुरुवार के दिन एक केसर की डिब्बी लें और उसे भगवान श्री हरि के चरणों पर लगाकर अपने पास रख लें. किसी भी व्यवसायिक यात्रा पर बाहर जाएं, तो उस केसर का तिलक माथे पर लगाकर ही जाएं. अगर आप केसर न ले सकें, तो सूखी हल्दी रख लें. 

- बिजनेस में तेजी लाने के लिए आज के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान पीपल का पत्ता लेकर आएं. पत्ते पर बीचों-बीच काले स्कैच पेन से एक बिंदू बनाएं और उसे 5 मिनट तक देखते रहें. इसके बाद पत्ते को पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं और वहीं बैठकर शनि के इस मंत्र 'ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः' का जाप करें. 

- अगर ऑफिस में आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है या फिर सैलरी में इजाफा नहीं हो रहा हैस तो गुरुवार के दिन एक काला कोयला लेकर उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इसके साथ ही, इस मंत्र का जाप करें. 'शं शनैश्चराय नमः'.

- संतान की गतिविधियों से परेशान हैं, तो गुरुवार के दिन एक पीले रंग का कपड़ा लें और संतान से स्पर्श करवा कर विष्णु भगवान को अर्पित कर दें. साथ ही, 11 बार इस मंत्र का जाप ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः करें. 

-  आत्मबल और आत्म विश्वास बनाए रखने के लिए गुरुवार को घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देसी घी का दीपक जलाएं. और दीये की लौ देखते हुए 21 बार इस मंत्र ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम: का जाप करें. 

- लाइफ में नकारात्मक समस्याओं से बचने के लिए गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र भगवान के सामने रखें और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा करें. पूजा के बाद ये गोमती चक्र उठा लें और पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पर्स में रख लें.  

- नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार के दिन साफ-सुथरे पांच पत्ते लेकर धो लें और उन पर रोली से श्री लिखकर विष्णु भगवान को अर्पित कर दें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news