Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर राशि के अनुसार करेंगे दान तो होगा लाभ, सभी कामनाएं होंगी पूरी
Advertisement
trendingNow11253341

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर राशि के अनुसार करेंगे दान तो होगा लाभ, सभी कामनाएं होंगी पूरी

Guru Purnima Doantion 2022: हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है. और किसी खास दिन दान का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. गुरु पूर्णिमा पर अगर आप अपनी राशि के अनुसार दान करेंगे, तो आपको विशेष लाभ की प्राप्ति होगी. 

 

फाइल फोटो

Daan According Zodiac Sign: आषाढ़ पूर्णिमा को ही गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. पौराणिक काल से ही ये दिन खास रहा है. इस दिन गुरुओं को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. ध्यान किया जाता है. साथ ही कई प्रकार के मंत्रों का जाप किया जाता है. इस दिन दान आदि का भी विशेष महत्व बताया गया है. पूर्णिमा के दिन किया गया दान और स्नान बहुत महत्वपूर्ण होता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप अपनी राशि के अनुसार दान करेंगे, तो इससे आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होगी. तो आइए जानते हैं इस दिन किन चीजों के दान से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होगी. साथ ही, गुरुओं का आशीर्वाद प्राप्त होगा. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं. 

मेष राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातक गुरु पूर्णिमा पर लाल रंग के कपड़ों का दान करें. इससे आर्थिक संकट दूर होता है. 

वृषभ राशि- इस दिन इन राशि के जातकों को मिश्री का दान करना चाहिए. इतना ही नहीं, इस दिन वृषभ राशि के जातक घर के मंदिर में घी की अखंड ज्योति जलाएं. 

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. इसके साथ ही मूंग की हरी दाल का दान भी शुभ रहेगा. इससे दापंत्य जीवन में खुशियां आती हैं. 

कर्क राशि- ये लोग गरीबों और जरूरतमंदों का चावल का दान करें. ऐसा करने से तनाव से मुक्ति मिलती है. 

सिंह राशि- इस दिन गेहूं का दान करने से मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

कन्या राशि- कन्या राशि के जातक गुरुपूर्णिमा के दिन ब्राह्मण को भोजन कराएं और सामर्थ्य के अनुसार दक्षिणा दें. 

तुला राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि के जातक इस दिन कन्याओं को खीर खिलाएं. ऐसा करने से यश और ऐश्वर्या की प्राप्ति होती है. 

वृश्चिक राशि- मान्यता है कि वृश्चिक राशि के जातक इस दिन बंदरों को चने और गुड़ खिलाएं. साथ ही, गरीब छात्रों को किताबें और पढ़ाई की चीजें दान करने से लाभ होगा. 

धनु राशि- गुरु पूर्णिमा के दिन इस राशि के जातक मंदिरों में चने का दान करें. इससे सुख-समृद्धि आती है. 

मकर राशि- ये राशि के जातक गुरु पूर्णिमा पर कंबलों का वितरण करें. इससे नौकरी और कारोबार में आ रही दिक्कतें दूर होती हैं.

कुंभ राशि- वृद्ध आश्रम में वृद्धजनों को कपड़े और अन्न का दान करें. साथ ही, काली उड़द का दान करें. 

मीन राशि- मीन राशि के लोग इस दिन हल्दी और बेसन से बनी मिठाइयों का दान गरीबों और जरूरतमंद लोगों में करें. इससे मनोकामना पूर्ण होती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news