Ganesh Jayanti 2023: गणेश जयंती पर बप्पा को इन 5 चीजों का भोग लगाते समय बोले ये मंत्र, खुलेंगे उन्नति के द्वार
Advertisement

Ganesh Jayanti 2023: गणेश जयंती पर बप्पा को इन 5 चीजों का भोग लगाते समय बोले ये मंत्र, खुलेंगे उन्नति के द्वार

Tilkund Jayanti 2023: माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन तिलकुंद चतुर्थी मनाई जाती है. इस दिन गणेश जी के लिए उपवास रखने और कुछ उपाय करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है.

 

फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi Bhog Mantra: हिंदू धर्म शास्त्रों में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. हर माह दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन उपवास रखने और कुछ जरूरी उपाय करने से व्यक्ति का भाग्योदय होता है. इस बार गणेश जयंती 25 जनवरी बुधवार के दिन पड़ रही है. ऐसे में आज के दिन का महत्व कई गुना बढ़ जाता है.  इतना ही नहीं, आज रवि योग, परिघ योग, रवि योग और शिव योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में आज गणेश जयंती के शुभ मौके पर गणेश जी को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से व्यक्ति के उन्नति के द्वार खुलते हैं. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

 

रवि योग में मनेगी गणेश जयंती
 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जंयती के दिन रवि योग बन रहा है. बता दें कि रवि योग सुबह 07 बजकर 13 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 05 मिनट तक रहेगा. वहीं, इस दिन गणेश पूजन का मुहूर्त 11 बजकर 29 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 34 मिनट पीएम तक है. ऐसे में रवि योग में तिलकुंद चतुर्थी मनाई जाएगी.

मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

धार्मिक कथा के अनुसार मां लक्ष्मी ने जब गणेश जी को अपना पुत्र माना था, तब उन्हें ये वरदान दिया था कि जिस घर में गणेश जी की पूजा होगी वहां मां लक्ष्मी का स्थायी निवास रहेगा. इस वजह से गणेश जयंती की पूजा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

गणेश जी को लगाएं इन चीजों का भोग

- गणेश जयंती के दिन बप्पा को मोदक का भोग लगाएं. मान्यता है कि मोदक गणेश जी को बेहद पसंद है. इस दिन गणेश जी को मोदक अर्पित करने से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

- वहीं, इस दिन केले का भोग लगाएं. ज्योतिष अनुसार गणेश जी को केले भी बेहद प्रिय हैं. लेकिन केला हमेशा जुड़े में ही अर्पित करें.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को मखाने की खीर का भोग भी लगाया जा सकता है. खीर मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. ऐसे में गणेश जी को खीर अर्पित करने से धन, संपत्ति में बरकत होती है.

- वहीं, गणेश जी की कृपा पाने के लिए केसर युक्त श्री खंड का भोग भी लगाया जा सकता है. इससे बप्पा जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

- गणेश जयंती के दिन बप्पा को बेसन के लड्डू या मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.  इसके अलावा, गणेश जी को सीताफल, अमरूद, बेल या जामुन  आदि भी अर्पित किए जा सकते हैं.

 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
   

 

Trending news