First Marriage On Earth: धरती पर सबसे पहले किसने की थी शादी, किसने बनाए विवाह के नियम?
Advertisement
trendingNow11578922

First Marriage On Earth: धरती पर सबसे पहले किसने की थी शादी, किसने बनाए विवाह के नियम?

Manu and Shatrupa: भारत में शादी का सीजन चल रहा है. ऐसे में कभी आपने सोचा है कि धरती पर पहली शादी किसने की थी और विवाह की ये परंपरा कैसे शुरू हुई. आइए जानते हैं.  

फाइल फोटो

First Married Couple: हिंदू धर्म में पति और पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र माना जाता है. जब दो लोगों का विवाह होता है तो वहां दो परिवारों का मिलन होता है. अभी शादी का सीजन चल रहा है. आप जानते ही हैं कि विवाह के दौरान कई तरह के रीति-रिवाज अपनाएं जाते हैं. आजकल आप बैंड, डीजे और पटाखे भी देखते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि धरती पर पहली शादी किसकी हुई थी और विवाह की ये परंपरा कैसे शुरू हुई. अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए जान लीजिए किसने सबसे पहले विवाह रचाया था और किस तरह ये परंपरा शुरू हुई.  

भगवान ब्रह्मा से है संबंध 

हिंदू धर्म की पौराणिक मान्‍यताओं के मुताबिक, जब सृष्टि का निर्माण हुआ था. उस वक्‍त भगवान ब्रह्मा ने अपने शरीर के दो टुकड़े कर दिए थे और ये दो टुकड़े में से एक को “का” नाम दिया गया और दूसरे टुकड़े को “या” नाम दिया गया. इस तरह ये दोनों टुकड़े मिलकर काया बन गए और इसी काया से पुरुष और स्त्री का जन्म हुआ.

ये थे पहले शादीशुदा 

काया से जो दो तत्‍व बने थे. उसमें पुरुष तत्व को स्वयंभू मनु नाम दिया और स्त्री को शतरूपा नाम दिया. इस तरह हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के मुताबिक, मनु और शतरूपा को ही पृथ्वी पर पहला मानव माना गया है. जब ये दोनों धरती पर एक-दूसरे से मिले तो भगवान ब्रह्मा से इन्‍हें पारिवारिक ज्ञान और संस्कार की प्राप्ति हुई और इस तरह उन्‍होंने दांपत्य जीवन में आने का ज्ञान मिला. 

ऐसे बने विवाह के नियम  

धार्मिक पुराणों की माने तो विवाह की शुरुआत श्वेत ऋषि के द्वारा की गई थी. उन्‍होंने ही विवाह परंपरा, सिंदूर, मर्यादा, महत्व, मंगलसूत्र, नियम और सात फेरों जैसे रीति-रिवाजों बनाए. उनके द्वारा बनाए गए नियमों में विवाह के बाद पति और पत्नी दोनों को बराबर का दर्जा दिया गया था. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news