Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया पत्नी से हमेशा छिपाकर रखें ये 4 बातें, वरना रिश्तों में आ सकती है दरार
Advertisement
trendingNow12157611

Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया पत्नी से हमेशा छिपाकर रखें ये 4 बातें, वरना रिश्तों में आ सकती है दरार

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में उन आदतों के बारे में बताया है जो व्यक्ति का जीवन बर्बाद कर सकती हैं. इन चार आदतों के कारण व्यक्ति को जीवन में बहुत से कष्ट झेलने पड़ते हैं जिससे वे हमेशा दुखी रहता है. आइए जानते हैं क्या हैं वे आदतें.

 

chanakya niti

Chanakya Niti On Unsuccessful People: आचार्य चाणक्य की नीतियां लोगों को सही राह पर चलने के लिए प्रेरित करती है. उन्हें कूटनीति और राजनीति में माहिर माना जाता है. उनके द्वारा दिए गए सुझाव से लोग अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में उन आदतों के बारे में बताया है जो व्यक्ति का जीवन बर्बाद कर सकती हैं. 

इन चार आदतों के कारण व्यक्ति को जीवन में बहुत से कष्ट झेलने पड़ते हैं. चाणक्य के अनुसार अगर व्यक्ति इन आदतों को छोड़ दें या बदल लें तो उसे काफी हद तक नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि क्या हैं वे आदतें

जरूरत से ज्यादा खर्चीला होना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा खर्च नहीं करना चाहिए. उनके अनुसार जो व्यक्ति ज्यादा खर्चीला होता है उसे जीवन में कई कष्ट उठाने पड़ते हैं. बिना सोट विचार के पैसा खर्च करने वाले के पास हमेशा पैसों की तंगी रहती है जिससे उसे और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

अपनी कमजोरी किसी को न बताएं

आचार्य चाणक्य का कहना है कि अपनी कमजोरी कभी भी किसी भी व्यक्ति को नहीं कहनी चाहिए. जो व्यक्ति परेशान होता है वह कई बार अपने दोस्त, सहपाठी या सहकर्मी को अपनी कमजोरी बता बैठता है जिससे वे उस कमजोरी का फायदा उठाते है, जिससे आगे चलकर वह दुखी ही होते हैं.

Jyotish Shastra: जन्म के पहले से लेकर मृत्यु तक के लिए बने हैं ये 16 संस्कार, जानें इनका धार्मिक महत्व
 

किसी से न करें भेदभाव या तुलना

आर्चय चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति के अंदर भेदभाव की भावना हो ऐसा व्यक्ति कभी सुखी नहीं रहता. जो व्यक्ति हमेशा तुलना करना जानता हो ऐसा व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं होता. हमेशा और-और की चाहत में वह अपना पतन कर बैठता है.

न करें आलस

आलस व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति आसली होता है उसे सफलता कभी नहीं मिलती. ऐसा व्यक्ति हमेशा कल पर अपना काम टालता जाता है जिससे उसे जीवन में कई कठनाइयों का सामना करना पड़ता है जिससे वह हमेशा दुखी रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news