गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना करें देर, चुटकियों में कर देंगी मालामाल
Advertisement
trendingNow12183657

गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना करें देर, चुटकियों में कर देंगी मालामाल

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य नीति में बताई गई बातें जीवन को सफल, सुखद और संपन्‍न बना सकती हैं. आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जो गंदगी में होने के बाद भी अमीर बना सकती हैं. 

गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना करें देर, चुटकियों में कर देंगी मालामाल

Chanakya Niti Quotes: भारत के महान विद्वान, अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गईं नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. आचार्य चाणक्‍य के बताए सूत्र जीवन की समस्‍याओं को खत्‍म करते हैं और संकटों से बचाव भी करते हैं. चाणक्‍य नीति का पालन करने वाले व्‍यक्ति के सामने ना तो दुश्‍मन टिक पाता है और ना ही चुनौतियां. वह हर समस्‍या को पार कर अपना लक्ष्‍य पा लेता है. आज हम चाणक्‍य नीति में बताई गई कुछ ऐसी ही अहम बातों के बारे में जानते हैं, जो व्‍यक्ति को मालामाल कर सकती हैं. लिहाजा ऐसी चीजों को लेने में कभी गुरेज ना करें. 

गंदगी भी कम नहीं कर सकती मोल 

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया है, जो गंदगी में पड़ी होने के बाद भी कीमती होती हैं. इन चीजों की कीमत में कमी नहीं आती है, लिहाजा यदि वे गंदगी में भी पड़ी दिखें तो तुरंत उठा लें. 

सोना-चांदी, हीरा : आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि आपको सोना-चांदी या हीरे जैसी कीमती चीज गंदगी में भी पड़ी दिखे तो उसे उठाने में देरी ना करें. ना ही ये चीजें गंदगी से उठाने में संकोच करें क्‍योंकि इन मूल्‍यवान चीजों की कीमत गंदगी में पड़ी होने के बाद भी कम नहीं होती है. बल्कि ये आपको मालामाल ही कर देती हैं. 

संस्‍कारी लड़की : चाणक्य नीति कहती है शिक्षित और संस्‍कारवान लड़की जिस भी घर में जाए उसे स्‍वर्ग बना देती है. लिहाजा किसी दुष्‍ट व्‍यक्ति के परिवार में शिक्षित-संस्‍कारी लड़की हो तो उसे अपने घर की बहू बनाने में संकोच ना करें. दुष्‍ट लोगों के साथ रहकर भी यदि लड़की संस्‍कारवान है तो ऐसी लड़की आपके परिवार और आगे की पीढ़ी को भी खुशहाल और सम्‍मानजनक जीवन ही देगी. 

धन : यदि रुपए-पैसे भी गंदगी में पड़े देखें तो उन्‍हें उठाने में संकोच ना करें क्‍योंकि धन का गंदगी में पड़ा होना लक्ष्‍मी की अवमानना करना है. चूंकि जीवन चलाने के लिए धन जरूरी है और इसका संबंध मां लक्ष्‍मी से है, लिहाजा धन का सम्‍मान करें. 

अच्‍छाई या अच्‍छी आदत : आचार्य चाणक्‍य के नीति शास्‍त्र के अनुसार हर व्‍यक्ति में अच्‍छाई और बुराई दोनों ही होती हैं. बुरे से बुरे व्‍यक्ति में भी कोई अच्‍छी आदत हो सकती है लेकिन ऐसे व्‍यक्ति से भी अच्‍छी आदत सीखने में झिझकें नहीं. जीवन में हमेशा अच्‍छी चीजें, आदतें सीखते रहें. इससे आपको जीवन में बहुत लाभ होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news