अमीर बनना है तो पत्‍नी से छिपाकर जरूर करें ये काम, परिवार पर कभी नहीं आएगा संकट
Advertisement
trendingNow12352117

अमीर बनना है तो पत्‍नी से छिपाकर जरूर करें ये काम, परिवार पर कभी नहीं आएगा संकट

Chanakya Niti for Money: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ऐसी ट्रिक्‍स बताई हैं जो जीवन को बड़े संकट से बचाती हैं. चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि पति को एक बात हमेशा अपनी प‍त्‍नी से छिपाकर रखनी चाहिए. 

अमीर बनना है तो पत्‍नी से छिपाकर जरूर करें ये काम, परिवार पर कभी नहीं आएगा संकट

Chanakya Niti for Husband: आचार्य चाणक्‍य की गिनती दुनिया के महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्‍त्री और मार्गदर्शकों में होती है. उनकी बताई गई बातें व्‍यक्ति को सफल, सक्षम और अमीर बनाती हैं. रिश्‍तों को लेकर भी चाणक्‍य नीति में बहुत काम की बातें बताई गई हैं. पति-पत्‍नी को लेकर भी चाणक्‍य नीति में मार्गदर्शन दिया गया है. इसके अनुसार पति-पत्‍नी के बीच भरोसा, ईमानदारी और आपसी सम्‍मान होना बेहद जरूरी है. लेकिन यह भी कहा गया है कि पति को हमेशा पत्‍नी से कुछ बातें छिपाकर भी रखनी चाहिए. ऐसा सुखी जीवन और परिवार को संकटों से बचाने के लिए जरूरी है. 

पत्‍नी को ना बताएं ये बातें 

अपनी इनकम - पति अपनी असली इनकम पत्‍नी को ना बताएं. यदि पत्‍नी को ज्‍यादा कमाई के बारे में पता चल जाएगा तो वह ज्‍यादा खर्च करेगी और ऐसे में बचत नहीं हो पाएगी. लिहाजा पति, पत्निी को अपनी वास्‍तविक इनकम से कम ही इनकम बताए. ताकि वह सभी से छिपकर कुछ अतिरिक्‍त बचत कर सके तो इमरजेंसी में परिवार के काम आ सके. 

दान - दान का पूरा फल तभी मिलता है जब वह गुप्‍त रूप से किया जाए. लिहाजा पति कभी भी अपनी पत्‍नी को दान के बारे में ना बताए. शास्‍त्रों में तो यहां तक कहा गया है कि दान इस तरह करना चाहिए कि एक हाथ से दान करें तो दूसरे हाथ को भी पता ना चले. 

अपमान - यदि आपका कभी अपमान हुआ हो तो इस बारे में कभी किसी को ना बताएं. यहां तक कि पत्‍नी को भी ना बताएं. वरना उसकी नजर में आपका सम्‍मान कम हो सकता है. 

कमजोरी - अपनी कमजोरी के बारे में दोस्‍तों-रिश्‍तेदारों को तो ठीक पत्‍नी को भी नहीं बताना चाहिए. ये वो बात है जिसे किसी के साथ साझा करने का खामियाजा पूरी जिंदगी भुगतना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news