Chanakya Niti: चाणक्य नीति की ये 5 बातें खाली नहीं होने देंगी आपकी जेब, मां लक्ष्मी का घर में होगा पर्मानेंट वास
Advertisement
trendingNow12174765

Chanakya Niti: चाणक्य नीति की ये 5 बातें खाली नहीं होने देंगी आपकी जेब, मां लक्ष्मी का घर में होगा पर्मानेंट वास

Chanakya Niti For Money: हर व्यक्ति चाहता है कि उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. इसके लिए वे दिन-रात मेहनत करता है. लेकिन कई बार भाग्य का साथ न होने के कारण व्यक्ति के पास आया धन भी टिक नहीं पाता. जानें कौन-सी चीजें मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती हैं. 

 

chanakya niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन में सफलता पाने और लोगों को सही मार्ग पर चलने के लिए कई नीतियों का जिक्र किया है. उन्होंने मानव कल्याण के लिए चाणक्य नीति शास्त्र की रचना की थी. अपनी नीति शास्त्र में उन्होंने जीवन से जुड़ी लगभग हर छोटी-बड़ी परेशानी के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करके जीवन में सफलता पाई जा सकती है. 

बता दें कि चाणक्य ने अपनी नीतियों में गुणी व्यक्ति और उनके द्वारा अपनाई जाने वाली आदतों के बारे में  भी विस्तार से बताया है. चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति के अंदर कुछ ऐसे गुण होते हैं, तो उसे सफलता दिलाते हैं और जीवन का हर मुकाम हासिल करने में मदद करते हैं. लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो इन बातों से अंजान हैं और अनजाने में की गई ये गलतियां मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं और व्यक्ति को आगे बढ़ने से रोकती हैं.  

Khatu Shayam Baba: परिवार पर खाटू श्याम बाबा की बनाए रखना चाहते हैं कृपा, मंदिर से लौटते हुए इन चीजों को जरूर ले आएं घर
 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये काम 

करें अन्न का सम्मान 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन घरों में अन्न का सम्मान किया जाता है, मां लक्ष्मी उनसे कभी नाराज नहीं होती और उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती. 

हमेशा करें ज्ञानियों का सम्मान

इसके अलावा, आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन घरों में ज्ञानियों यानी ज्ञानी व्यक्तियों का सम्मान किया जाता है, वहां हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए हर किसी को हमेशा ज्ञानी व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए. कहते हैं कि ज्ञानी व्यक्ति हमेशा दूसरों को सही राह पर चलने के लिए प्रेरित करता है.  

Tilak Rules: माथे पर चंदन का तिलक लगाने में ना करें ऐसी गलती, जान लें लगाने की सही तरीका और मंत्र
 

रिश्तों का करें सम्मान

चाणक्य मे नीति शास्त्र में बताया कि जिन घरों में पति-पत्नी प्रेम से रहते हैं और मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी एक -दूसरे का सम्मान करते हैं. ऐसे घरों में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है और समृद्धि का  वास होता है.  ऐसे घरों में मां लक्ष्मी स्वयं चलकर आती हैं. ,कहते हैं कि जिन घरों में हमेशा एक-दूसरे के साथ कलेश की स्थिति बनी रहती है या फिर परिवार के सदस्य बात-बात पर लड़ते -झगड़ते हैं वहीं कभी भी धन की देवी का वास नहीं होता.  

कला का करें सम्मान

नीती शास्त्र में बताया गया है कि जिन घरों में कला का सम्मान होता है, वहां धन की देवी खुद चलकर आती हैं. ऐसे में अगर आपके घर में किसी सदस्य की संगीत, डांस या फिर किसी भी रचनात्मक काम में रूचि रखता है, तो उनके काम के लिए उत्साह बढ़ाएं. मां लक्ष्मी की कृपा से परिवार के सदस्यों को कभी भी धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.  

करें बड़ें-बुजुर्गों का सम्मान

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन घरों में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान किया जाता है, वहां धन की देवी खुद आती हैं. उनके परिवार में कभी भी धन की कमी नहीं होती.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news