Chaitra Navratri 2023: इन चीजों का हरे या पीले रंग के कपड़े में लपेटकर करें दान, हो जाएंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow11625441

Chaitra Navratri 2023: इन चीजों का हरे या पीले रंग के कपड़े में लपेटकर करें दान, हो जाएंगे मालामाल

Navratri Upay: आप नवरात्रि के चौथे दिन दान कर रहे हैं तो हरे या पीले रंग के कपड़े में चूड़ियों को लपेटकर दान करें. ऐसा करने से आपको शुभ फलों प्राप्त होते हैं.

नवरात्रि पर इन चीजों का दान

4th Navratri 2023 Maa Kushmanda: नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन माता दुर्गा (Mata Durga) के चौथे रुप की पूजा होती है. मान्यता है कि मां कुष्मांडा का प्रिय रंग हरा और पीला है. अगर आप अपनी परेशानियों का अंत करना चाहते हैं तो आज के दिन माता को प्रसन्न करके सभी तरह के दुख-दर्द से मुक्ति पा सकते हैं. इस दिन दान करने का खास महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति नवरात्रि के दिन दान करता है, उसके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि में कौन-कौन सी चीजों का दान करना शुभ माना जाता है, जिससे घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

ऐसे करें मां कुष्मांडा को प्रसन्न 

अक्सर ऐसा होता है कि हम भले कितनी भी पूजा-पाठ क्यों न कर लें, उसके ऊपर मुसीबतों का साया हमेशा छाया हुआ रहता है. इसलिए आपको नवरात्र में इस दिन भी रोज की भांति सबसे पहले कलश की पूजा कर माता कूष्मांडा को नमन करें, पूजा में बैठने के लिए हरे या पीले रंग के आसन का प्रयोग करना बेहतर होता है. मां कूष्मांडा को इस निवेदन के साथ जल पुष्प अर्पित करें कि, उनके आशीर्वाद से आपका और आपके स्वजनों का स्वास्थ्य अच्छा रहे. देवी को मालपुए का भोग अर्पित करें और उसका प्रसाद ब्राह्मणों को भी दें. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

 

नवरात्रि के 9 दिन करें इन चीजों का दान 

- कन्या पूजन के बाद कन्याओं को किताबों का या शिक्षा से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए,  इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं. किताबों का दान करने से आपको जीवन में कभी दुखों का सामना नहीं करना पड़ता है, साथ ही आप पर मां सरस्वती की भी कृपा बनी रहती है. 

- नवरात्र के 9 दिन केले का दान करना बेहद शुभ माना गया है, इससे घर में बरकत बनी रहती है और आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

- अगर आप नवरात्रि के चौथे दिन दान कर रहे हैं तो हरे या पीले रंग के कपड़े में चूड़ियों को लपेटकर दान करें. ऐसा करने से आपको शुभ फलों प्राप्त होते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news