देवशयनी एकादशी पर घर ले आएं इनमें से कोई भी चीज, मां लक्ष्‍मी करेंगी धन-वर्षा!
Advertisement
trendingNow11745824

देवशयनी एकादशी पर घर ले आएं इनमें से कोई भी चीज, मां लक्ष्‍मी करेंगी धन-वर्षा!

Devshayani Ekadashi 2023 Date: देवशयनी एकादशी को हिंदू धर्म में बहुत अहम माना गया है. देवशयनी एकादशी का व्रत रखना, साथ ही इस दिन घर में कुछ शुभ चीजों का लाना भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा दिलाएगा. 

देवशयनी एकादशी पर घर ले आएं इनमें से कोई भी चीज, मां लक्ष्‍मी करेंगी धन-वर्षा!

Devshayani Ekadashi 2023 ke upay: हिंदू धर्म में कुछ चीजों को बेहद शुभ माना गया है. इन चीजों का घर में होना सकारात्‍मकता और सुख-समृद्धि लाता है. धन की देवी मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु को कुछ चीजें बेहद प्रिय हैं. इसलिए इन चीजों का घर में होना खूब धन-दौलत दिलाता है. देवशयनी एकादशी के दिन यदि ये चीजें घर में लाई जाएं तो कई गुना लाभ देंगी. इस साल देवशयनी एकादशी 29 जून 2023 को है. देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु योगनिद्रा में चले जाएंगे और 24 नवंबर को देवउठनी एकादशी के दिन जागेंगे. 

देवशयनी एकादशी पर घर ले आएं इनमें से कोई भी एक चीज 

हाथी: हिंदू धर्म में हाथी को बहुत शुभ माना गया है. हाथी की पूजा की जाती है. भगवान गणेश का मस्‍तक गजराज का ही है, वहीं इंद्र देव का वाहन भी ऐरावत हाथी है. वास्‍तु शास्‍त्र में भी हाथी को बहुत शुभ माना गया है. देवशयनी एकादशी के दिन अपने घर में चांदी, पीतल या तांबे की हाथी की प्रतिमा घर ले आएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की आप पर खूब कृपा होगी और घर धन-धान्‍य से भर जाएगा. 

कामधेनु गाय: कामधेनु गाय की भी पूजा की जाती है. भगवान विष्‍णु के अवतार भगवान श्रीकृष्‍ण की कई प्रतिमाएं गाय के साथ ही हैं. साथ ही गाय को मां का दर्जा दिया गया है. देवशयनी एकादशी के दिन घर में कामधेनु गाय की प्रतिमा लाना घर में खुशहाली लाएगा. 

चांदी की मछली, कछुआ: घर में मछली या कछुआ रखना बहुत शुभ होता है. देवशयनी एकादशी के दिन चांदी की मछली या पीतल-तांबे का कछुआ लाना घर में बहुत बरकत लाएगा. इससे घर की सारी परेशानियां दूर होती जाएंगी और घर में खुशहाली रहेगी. कछुआ या मछली की प्रतिमा को उत्‍तर दिशा में रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news