Feng Shui: घर में लाएं फेंग शुई से जुड़ी 3 चीजें, चमकेगा भाग्य, दूर होगी आर्थिक तंगी
Advertisement

Feng Shui: घर में लाएं फेंग शुई से जुड़ी 3 चीजें, चमकेगा भाग्य, दूर होगी आर्थिक तंगी

Feng Shui: फेंगशुई एक चीनी वास्तु पद्धति है जो सरल होने के कारण पूरी दुनिया में तेजी से प्रचलित है. फेंगशुई के सिद्धांत किसी भी भवन में बिना तोड़फोड़ के वास्तु दोष को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.

Feng Shui: घर में लाएं फेंग शुई से जुड़ी 3 चीजें, चमकेगा भाग्य, दूर होगी आर्थिक तंगी

Feng Shui Tips: फेंगशुई एक चीनी वास्तु पद्धति है जो सरल होने के कारण पूरी दुनिया में तेजी से प्रचलित है. फेंगशुई के सिद्धांत किसी भी भवन में बिना तोड़फोड़ के वास्तु दोष को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी फेंगशुई चीजें बताएंगे जिन्हें घर में रखने से सकारात्मकता का वास होता है. 

 

फेंगशुई बेल

घंटी तो सभी लोग जानते हैं जिसकी झंकार पूरे घर को गुंजायमान कर देती है. सामान्य सी दिखने वाली यह घंटी वास्तु दोष निवारण में अत्यंत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. सिल्वर या अन्य किसी उजले रंग की पांच छड़ों वाली धातु की स्वर लहरी घर के पश्चिम या कमरे की पश्चिम दिशा में लगाने से मानसिक शांति एवं पारिवारिक सुख में वृद्धि करती है. जो लोग मानसिक शांति की तलाश में है या पारिवारिक शांति चाहते हैं यह फेंगशुई बेल लगानी चाहिए. 

 

इस दिशा में लगाएं फेंगशुई बेल

यदि गोल्डन या पीले कलर की फेंगशुई बेल उत्तर पश्चिम के मध्य अर्थात वायव्य दिशा में लटका दी जाए तो आपकी प्रगति के नए अवसरों में वृद्धि होती है, इतना ही नहीं इसके साथ ही विदेश यात्रा का अवसर भी प्राप्त होता है. 

 

क्रिस्टल बॉल

फेंगशुई में एक अन्य उपकरण होता है जिसे क्रिस्टल बॉल कहा जाता है. क्रिस्टल बॉल को लटकाने से यह बाहरी वातावरण से सकारात्मक ऊर्जा लेकर पूरे घर में प्रवाहित करती है और नकारात्मक ऊर्जा घर के बाहर जाती है. सामान्य तौर पर इसे भी घर की वायव्य दिशा में लगाया जाता है. फेंगशुई का यह उपकरण घर के लोगों के वास्तु दोष के निवारण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. 

 

मछली की तस्वीर

मछली की फोटो या चित्र को भी घर की दीवार पर लगाया जा सकता है, लेकिन एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है कि फोटों में मछली जोड़े में ही होनी चाहिए. इसके साथ ही इसे घर या कमरे की उत्तर पूर्व  दिशा में ही लगाना चाहिए.  ऐसा करने से स्वास्थ्य समृद्धि तो आती ही है, साथ ही उन्नति के रास्ते भी खुलते है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news