करियर में पाना है बड़ी कामयाबी तो भानु सप्‍तमी पर करें ये उपाय, मिलेगा ऊंचा पद-पैसा!
Advertisement
trendingNow11750561

करियर में पाना है बड़ी कामयाबी तो भानु सप्‍तमी पर करें ये उपाय, मिलेगा ऊंचा पद-पैसा!

Bhanu Saptami 2023: सूर्य देव से धरती पर जीवन है इसलिए हिंदू धर्म में सूर्य देव की पूजा को बहुत महत्‍व दिया गया है. यहां तक कि आषाढ़ महीने के शुक्‍ल पक्ष की सप्‍तमी तिथि को भानु सप्‍तमी मनाई जाती है. 

करियर में पाना है बड़ी कामयाबी तो भानु सप्‍तमी पर करें ये उपाय, मिलेगा ऊंचा पद-पैसा!

Bhanu Saptami ke Upay: सूर्य देव सफलता, सेहत, आत्‍मविश्‍वास, नेतृत्‍व क्षमता देते हैं. सूर्य देव की पूजा करने से व्‍यक्ति को खूब सफलता मिलती है, आरोग्‍य मिलता है. हिंदू धर्म में सूर्य को अर्घ्‍य देना, सूर्य की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं भानु सप्‍तमी तिथि तो सूर्य देव को समर्पित है. भानु सप्‍तमी हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल 25 जून 2023, रविवार को भानु सप्‍तमी मनाई जाएगी. चूंकि रविवार का दिन सूर्य देव को ही समर्पित है, ऐसे में भानु सप्‍तमी के रविवार के दिन पड़ने से इसका महत्‍व और भी बढ़ गया है. भानु सप्तमी के दिन किए गए उपाय सूर्य देव की अपार कृपा दिलाते हैं, इससे जीवन में बड़ी सफलताएं मिलेंगी, साथ ही जीवन की तमाम बाधाएं भी दूर होंगी. 

भानु सप्तमी के उपाय 

- भानु सप्तमी के दिन सुबह जल्‍दी स्नान कर लें. बेहतर होगा कि इस दिन सूर्योदय से पहले ही जाग जाएं और स्‍नान करके नारंगी रंग के कपड़े पहन लें. इसके बाद तांबे के लोटे में अक्षत, लाल फूल, चंदन और शक्कर डालें. फिर उसमें जल भर लें और सूर्य देव के मंत्र 'ओम सूर्याय नम:' का जाप करते हुए सूर्य देव को जल चढ़ाएं. ऐसा करने से सूर्य देव जल्दी प्रसन्न होते हैं.

- भानु सप्‍तमी की सुबह सूर्य को अर्घ्‍य देने के बाद आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ जरूर करें. इससे सूर्य देव की कृपा होती है. 

- भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव का आशीर्वाद पाने के लिए सूर्य देव की नूजा करने के बाद लाल कपड़े, गेहूं, तांबा, गुड़ आदि चीजों का दान करें. गरीब ब्राह्मण को सूर्य से जुड़ी चीजों का दान करना कुंडली में सूर्य को मजबूत करता है. 

- भानु सप्‍तमी के दिन सूर्य चालीसा का पाठ करना और सूर्य देव की आरती करना भी बहुत लाभ देता है. 

- यदि सूर्य देव की विधि-विधान से पूजा ना कर पाएं तो कम से कम सूर्य मंत्रों का जाप जरूर करें. 
1. ॐ मित्राय नमः.
2. ॐ रवये नमः.
3. ॐ सूर्याय नमः.
4. ॐ भानवे नमः.
5. ॐ खगाय नमः.
6. ॐ पूष्णे नमः.
7. ॐ हिरण्यगर्भाय नमः.
8. ॐ मरीचये नमः.
9. ॐ आदित्याय नमः.
10. ॐ सवित्रे नमः.
11.ॐ अर्काय नमः.
12. ॐ भास्कराय नमः.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news