Benefits of Holy Symbols: घर के मंदिर में बनवा लीजिए ये 4 पवित्र चिह्न, बुरी शक्तियों का हो जाएगा अंत; लक्ष्मी नारायण की बरसेगी कृपा
Advertisement

Benefits of Holy Symbols: घर के मंदिर में बनवा लीजिए ये 4 पवित्र चिह्न, बुरी शक्तियों का हो जाएगा अंत; लक्ष्मी नारायण की बरसेगी कृपा

Hindu Holy Symbols: क्या घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक या दूसरे पवित्र चिह्न बनवाने का वाकई कोई फायदा होता है? वास्तु शास्त्र की मानें तो ऐसा करने वालों की जिंदगी बदलते देर नहीं लगती है. 

Benefits of Holy Symbols: घर के मंदिर में बनवा लीजिए ये 4 पवित्र चिह्न, बुरी शक्तियों का हो जाएगा अंत; लक्ष्मी नारायण की बरसेगी कृपा

Benefits of Holy Symbols in Sanatan Dharma: आपने अक्सर कई घरों में बने मंदिर स्वास्तिक, ओम, कलश या श्री लिखा हुआ देखा होगा. इसे लोग ऐसे ही नहीं लिखवाते बल्कि इसके कई चमत्कारिक फायदे भी देखने को मिलते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ये चारों पवित्र चिह्न होते हैं, जो सीधे ईश्वर की कृपा का संकेत देते हैं. कहा जाता है कि जिन घरों के मंदिरों में ऐसे चिह्न लगे होते हैं, वहां पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. साथ ही उस परिवार के जीवन में हमेशा मंगल रहता है. आइए आज हम आपको इन पवित्र चिह्नों के फायदों के बारे में बताते हैं. 

पूजाघर में श्री का चिह्न बनाने के फायदे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक श्री के चिह्न (Benefits of Shri symbol) को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. जिन घरों के मंदिर में यह चिह्न बना रहता है, वहां पर मां लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं. ऐसे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है और वहां के लोग सुखमय जीवन व्यतीत करते हैं. घर में इस चिह्न को केसर या सिंदूर से बनाना चाहिए. 

ओम के चिह्न से जिंदगी में मिलती है कामयाबी 

कई लोग अपने घरों के मंदिर में चंदन या केसर से ॐ का चिह्न (Benefits of Om symbol) बनवाते हैं. मान्यता है कि यह चिह्न बनवाने से पारिवारिक जीवन में चल रही समस्याओं का अंत होता है और समाज में मान-सम्मान बढ़ता है. इसके स्मरण से एकाग्रता और स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है. साथ ही जीवन में कामयाबी का मार्ग प्रशस्त होता है. 

घर में पद्म चिह्न बनाने के हैं कई फायदे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में पद्म यानी कमल का चिह्न (Benefits of Padma symbol) बनाना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना का प्रतीक माना जाता है. जिन घरों के मंदिर में यह चिह्न बना होता है, वहां पर लक्ष्मी नारायण दोनों की कृपा बनी रहती है. ऐसे लोग सुखी-स्वस्थ जीवन जीते हैं और सभी तरह के तनावों से दूर रहते हैं. 

मंदिर और मेन गेट पर बनाएं स्वास्तिक चिह्न 

घरों के मुख्य द्वार या मंदिर में हल्दी से स्वास्तिक का चिह्न (Benefits of Swastik symbol) बनाना भी शास्त्रों में बहुत शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं और करियर में तरक्की के योग बनते हैं. जिन घरों में यह चिह्न बना होता है, वहां पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. यह चिन्ह बुरी शक्तियों को घर में प्रवेश से रोकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news