Bada Mangal 2024: साल का पहला बड़ा मंगल आज, करें इस चमत्कारी मंत्र का जाप, हमेशा के लिए मिलेगा दुखों से छुटकारा
Advertisement
trendingNow12266640

Bada Mangal 2024: साल का पहला बड़ा मंगल आज, करें इस चमत्कारी मंत्र का जाप, हमेशा के लिए मिलेगा दुखों से छुटकारा

Bada Mangal Hanuman Ji Puja: भगवान श्री राम के परमभक्त हनुमाजी जी के भक्तों के लिए ज्येष्ठ माह का मंगलवार बहुत खास है. इस दिन विधिविधान से हनुमान जी की पूजा करने और मंत्र जाप आदि करने से दुखों से छुटकारा मिलता है. 

 

bada mangal 2024

Bada Mangal Mantra Jaap: सनातन धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और दुखों का नाश होता है. मान्यता है कि मंगलवार का दिन हनुमान जी का सबसे प्रिय दिन माना जाता है. ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में पड़ने वाले मंगलवार और भी श्रेष्ठ माने जाते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार 28 मई यानि की आज पड़ने जा रहा है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत आदि करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, इस दिन पूजा के बाद मंत्र जाप का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से संकटमोचन उनके सभी संकट हर लेते हैं. जानें बड़े मंगल का महत्व और मंत्र जाप के बारे में. 

बड़ा मंगल का महत्व 

पौराणइक कथाओं के अनुसार ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है.  ऐसी मान्यता है कि ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन मंगलवार को भगवान श्री राम और हनुमान जी की मुलाकात हुई थी. इसलिए इस माह में पड़ने वाले मंगलवार को सभी मंगलों में श्रेष्ठ माना जाता है. शास्त्रों में इसे बड़ा मंगल या फिर बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने और व्रत रखने से विशेष लाभ होता है.  

हनुमान जी के चमत्कारी मंत्र 

- ज्योतिष शास्त्र में मंत्र जाप का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन हनुमान जी के शक्तिशाली मंत्रों का जाप विशेष फलदायी रहता है. हनुमान जी के शक्तिशाली मंत्रों में से एक मंत्र ॐ श्री हनुमते नमः है मंत्र का जाप करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन व्रत करने से संकटमोचन सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं. 

- बता दें कि ॐ नमो भगवते महावीराय जय श्री राम का जाप भी बहुत शुभ माना गया है. ये मंत्र हनुमान जी की वीरता और शक्ति के लिए समर्पित है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जाप करने से साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है.

बड़े मंगल पर ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, जरूर सुनेंगे हर पुकार
 

- शास्त्रों में हनुमान जी को भगवान शिव का 9वां अवतार बताया गया है.  इस मंत्र ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट का जाप करने से शत्रुओं और रोगों से मुक्ति मिलती है. 

- मान्यता है कि हनुमान जी का मां गंगा के प्रति समर्पण और गुणगान करने के लिए मंत्र ॐ श्री गंगाजलधर वीर बजरंगी भगवान की जय मंत्र का जाप करें. इससे मन शांत होता है और शुद्धता की प्राप्ति होती है. 

- जीवन में सफलता पाने के लिए और मनोबल बढ़ाने के लिए हनुमान जी की मंत्र ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा मंत्र का जाप करें. बता दें कि ये मंत्र भगवान को शक्ति और उनके उत्साह के लिए समर्पित माना जाता है. 

Garuda Purana: जीवन में सफलता पाने के लिए सुबह उठते ही कर लें ये काम, हर मोड़ पर हाथ लगेगी कामयाबी
 

- जीवन में आ रहे संकट और समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा। मंत्र का जाप करें. इस मंत्र के जाप से जीवन में अचानक आने वाले संकटों से मुक्ति मिलती है. 
 
- ॐ हं पवननन्दनाय स्वाहा मंत्र का जाप करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. इससे भक्तों पर जल्द ही बजरंगबली की कृपा बरसती है. 
 
- मान्यता है कि हनुमान जी के सबसे शक्तिशाली मंत्र ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा मंत्र के जाप से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news