अयोध्‍या के राम मंदिर पर चांदी का स्‍मारक सिक्‍का जारी, जानें खरीदने की प्रक्रिया
Advertisement

अयोध्‍या के राम मंदिर पर चांदी का स्‍मारक सिक्‍का जारी, जानें खरीदने की प्रक्रिया

Ram Mandir Silver Souvenir coins: अब लोग अपने आराध्‍य रामलला का सिक्‍का अपने घर में रख सकेंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राम मंदिर को लेकर एक स्मारक सिक्का जारी किया है, जो कि चांदी का है. 

अयोध्‍या के राम मंदिर पर चांदी का स्‍मारक सिक्‍का जारी, जानें खरीदने की प्रक्रिया

Ram Mandir Silver Commemorative Coin: अयोध्‍या में नवनिर्मित राम मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ का आना जारी है. साथ ही राम मं‍दिर का प्रसाद, सरयू का जल जैसी खास चीजों की डिमांड भी काफी है. जो लोग फिलहाल अयोध्‍या पहुंचकर रामलला के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं, वे घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से राम मंदिर का प्रसाद मंगवा रहे हैं. अब लोग रामलला और राम मंदिर पर बना चांदी का सिक्‍का भी खरीद सके हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 15 फरवरी, गुरुवार को 3 स्मारिका सिक्के जारी किए हैं. इसमें 1 सिक्का रामलला और राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या की थीम पर आधारित है. इन सिक्‍कों को सरकार की ऑफिशियल साइट से भी खरीद सकते हैं. 

शुद्ध चांदी से बना है सिक्‍का 

रामलला और राम मंदिर थीम वाला 50 ग्राम वजन का यह सिक्का 999 शुद्ध चांदी से बनाया गया है. इस सिक्‍के के एक पहलू पर अयोध्‍या में नवनिर्मित राम मंदिर की तस्‍वीर है, वहीं सिक्‍के दूसरे पहलू पर मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला का चित्र है. राम मंदिर के गर्भगृह में स्‍थापित रामलला की मूर्ति प्रभु राम के 5 वर्ष के बालक रूप की है, जिसे मैसूर के शिल्‍पकार अरुण योगीराज ने बनाया है.

इसके अलावा 2 अन्‍य स्‍मारक सिक्‍के भी जारी किए गए हैं. जिसमें भगवान बुद्धा को ज्ञान मिलने पर आधारित दो धातु से बना सिक्का शामिल है. इसके अलावा एक अन्‍य सिक्‍का सींग वाले गैंडे (भारत में लुप्तप्राय जानवरों की सीरीज का हिस्सा) पर आधारित है. वित्त मंत्री ने ये सिक्के सरकारी स्वामित्व वाली सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) के 19वें स्थापना समारोह में जारी किए. 

ऐसे खरीदें राम मंदिर का स्‍मारक सिक्‍का 

भगवान रामलला और अयोध्या में बने राम मंदिर को लेकर जारी किया गया यह स्मारिका सिक्का 50 ग्राम वजन का है और शुद्ध चांदी से बना है. इसकी कीमत 5 हजार रुपये से अधिक है. इस सिक्‍के को खरीदकर अपने घर के मंदिर में रखा जा सकता है. इसके अलावा यह सिक्‍का अपने करीबियों को भेंट देने के लिए भी बहुत अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. इस सिक्‍के को खरीदने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.indiagovtmint.in/souvenir-coins/ पर जाना होगा. इस साइट पर बताई गई प्रक्रिया को पूरा करके आप रामलला और राम मंदिर का यह चांदी का सिक्‍का खरीद सकते हैं.

Trending news