Numerology: मूलांक के मुताबिक रत्न धारण करना बना सकता है लखपति, समस्याओं से मुक्ति का है आसान उपाय
Advertisement

Numerology: मूलांक के मुताबिक रत्न धारण करना बना सकता है लखपति, समस्याओं से मुक्ति का है आसान उपाय

Gemstone According To Mulank: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 राशियां होती हैं ठीक वैसे ही अंक शास्त्र में 9 मूलांकों के बारे में भी बताया गया है. इन मूलांक का सीधा संबंध नवग्रहों से है. इसलिए मूलांक के अनुसार रत्नों को यदि धारण किया जाए तो जीवन में कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

 

numerology

Numerology Lucky Gemstone: ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की कुंडली के अनुसार उसके भविष्य से लेकर उसके ग्रहों के शुभ और अशुभ प्रभावों को शांत किया जाता है. ठीक वैसे ही अंक शास्त्र में 9 मूलांकों के बारे में बताया गया है. जिनका सीधा संबंध व्यक्ति के जन्म की तारीख से होता है. इन्हीं जन्म की तारीख से व्यक्ति के मूलांक के बारे में पता लगाया जाता है. इन मूलांकों का संबद्ध नवग्रहों से भी है जिसका शुभ और अशुभ दोनों ही प्रभाव व्यक्ति के जीवन में देखने को मिलता रहता है.

वहीं अंक शास्त्र में इन्हीं मूलांक के अनुसार ग्रहों के अशुभ प्रभाव को शांत करने के लिए रत्नों को धारण करने के बारे में बताया गया है. आइए विस्तार में जानते हैं कि कौन से मूलांक को किन किन रत्नों को धारण करना चाहिए!

मूलांक 1

मूलांक 1 का अर्थ है जिनका जन्म किसी महीने की 1,10,19 और 28 तारीख को हुआ हो तो उन पर सूर्य का प्रभाव रहता है. ऐसे में उन्हें चूना रत्न धारण करना चाहिए.

मूलांक 2  

जिन व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 2,11,20 और 29 तारीख को हुआ हो उनका मूलांक 2 होता है. यह चंद्रमा से प्रभावित होते हैं. इसलिए इनके लिए मोती या फिर चांदी रत्न शुभ होता है. 

मूलांक 3

अगर किसी व्यक्ति का जन्म किसी महीने की 3,12,21 और 30 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 3 होता है. इनका स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है इसलिए इन्हें सोने में जड़ा पुखराज पहनना चाहिए.

मूलांक 4

जिनका जन्म किसी भी महीने की 4,13,22 और 31 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 4 होता है. इनका ग्रह स्वामी राहु है. इनके लिए नीलम रत्न शुभ होता है.

मूलांक 5

किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को जन्म हुआ हो तो उनका मूलांक 5 होता है. इनका स्वामी ग्रह बुध है इसलिए इन्हें पन्ना धारण करना चाहिए.

मूलांक 6

जिनका जन्म किसी भी महीने की 6,15 और 24 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 6 होता है. इनका स्वामी शुक्र होता है इसलिए इन्हें हीरा, ओपल या फिर स्फटिक धारण करना चाहिए. 

मूलांक 7

किसी भी महीने की 7,16 या 25 तारीख को जन्म हुआ हो तो उनका मूलांक 7 होता है. यह केतु से प्रभावित रहते हैं इसलिए इन्हें कैट आई स्टोन को धारण करना चाहिए.

मूलांक 8

जिनका जन्म किसी महीने की 8,17 या 26 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 8 होता है. इन पर शनि प्रभावित रहता है. इसलिए इन्हें नीलम धारण करना चाहिए.

मूलांक 9

किसी महीने की 9,18 या 27 तारीख को जन्म हुआ हो तो उनका मूलांक 9 होता है. इन मंगल ग्रह का प्रभाव रहता है इसलिए इन्हें मूंगा को धारण करना चाहिए.

ध्यान रखें कि किसी भी रत्न को धारण करने से पहले एक बार कुंडली का अवलोकन जरूर कराएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news