Vastu Tips: गलती से भी इन दिशाओं में ना रखें पैसा और कीमती चीजें, जमा होने के बजाय घटने लगेगा पैसा
Advertisement
trendingNow12198002

Vastu Tips: गलती से भी इन दिशाओं में ना रखें पैसा और कीमती चीजें, जमा होने के बजाय घटने लगेगा पैसा

Money Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति इन दिशाओं में पैसे के साथ इन कीमती चीजों को रखता है तो उसे आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यहां तक कि उसके जमा पैसे भी धीरे धीरे खर्च होने लगते हैं. आइए विस्तार में जानें कि किन दिशाओं में नहीं रखने चाहिए पैसे!

 

vastu tips for money

Maa lakshmi Money Upay: यदि व्यक्ति की कमाई अच्छी है फिर भी उसके हाथ में पैसा नहीं टिकता तो ऐसे में वास्तु दोष एक बड़ा कारण हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में महंगी चीजों के अलावा पैसों को उनकी सही दिशा में रखने से आर्थिक उन्नती होती है.

वहीं अगर वास्तु की सही दिशा का ध्यान ना दिया जाए तो उसे आर्थिक तंगी तक का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए घर में किन दिशाओं में सोना, चांदी और जेवरों के साथ पैसों को किन दिशाओं में नहीं रखना चाहिए इसके बारे में वास्तु शास्त्र में जानते हैं.

Chaitra Navratri के दूसरे दिन ये चमत्कारी उपाय हर बाधा से दिलाएंगे मुक्ति, मां ब्रह्मचारिणी पूरी करेंगी हर कामना
 

आग्नेय कोण के बारे में जानें

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति गलत दिशा में पैसों या फिर महंगी चीजों जैसे जेवर को रखता है तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है ऐसे में कभी भी घर में आग्नेय कोण में पैसा या महंगी चीज नहीं रखना चाहिए.  ध्यान रखें कि दक्षिण पूर्व के बीच की दिशा में कभी भी पैसों को ना रखें. 

यदि व्यक्ति ऐसा करता है तो उसका जमा धन भी खर्च हो सकता है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति की ऐसी गलती उसे कर्ज के फेरे में भी डाल सकती है. इतना ही नहीं उसकी कमाई पर भी असर पड़ सकता है.

दक्षिण दिशा के बारे में जानें

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की दक्षिण दिशा में पैसे रखने का ना कोई नुकसान है और ना ही कोई लाभ.

Chardham Yatra: अक्षय तृतीया से शुरू होगी गंगोत्री धाम यात्रा, 10 मई से श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे कपाट
 

पश्चिम दिशा के बारे में जानें
 
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की पश्चिम दिशा में सोने, चांदी की ज्वेलरी या फिर धन को कभी नहीं रखना चाहिए. यह व्यक्ति के आय को भी नकारात्मक रूप में प्रभावित कर सकता है.

धन रखने के लिए शुभ है उत्तर दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा को धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबेर देवता के लिए शुभ माना जाता है. इसलिए इस दिशा में धन और पैसे रखने से आर्थिक उन्नति के साथ धन की कभी कमी नहीं होती है. इसलिए धन रखने के लिए उत्तर दिशा को शुभ माना गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news