Chaitra Navratri Niyam: चैत्र नवरात्रि में गलती से मत खरीद लेना ये 4 चीजें, वर्ना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल
Advertisement
trendingNow12186317

Chaitra Navratri Niyam: चैत्र नवरात्रि में गलती से मत खरीद लेना ये 4 चीजें, वर्ना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल

What not to do in Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि शुरू होने में अब अब एक हफ्ता ही बाकी रह गया है. ऐसे में आपको हम उन 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप भूलकर भी न खरीदें वर्ना आप कंगाल हो जाएंगे.

 

Chaitra Navratri Niyam: चैत्र नवरात्रि में गलती से मत खरीद लेना ये 4 चीजें, वर्ना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल

Chaitra Navratri Mein Kya Naa Khareedein: सनातन धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास धार्मिक महत्व माना जाता है. होली के बाद आने वाले इन नवरात्रों के साथ ही गर्मी का भी आगमन हो जाता है. मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा से जो चीज भी मांगो, वह पूरी हो जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि के पर्व 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं और इनका समापन 17 अप्रैल को होगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चैत्र नवरात्रि में सभी सनातनधर्मियों को कुछ खास नियमों का पालन जरूर करना चाहिए अन्यथा जीवन में बड़ा नुकसान हो सकता है. इन नवरात्रों में कुछ चीजों को खरीदने की शास्त्रों में मनाही की गई है. ऐसा करना नकारात्मक ऊर्जा के आह्वान का प्रतीक बन जाता है. आइए आपको बताते हैं कि आपको चैत्र नवरात्रों में कौ सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. 

चैत्र नवरात्रों में क्या न खरीदें

चावल खरीदने से करें परहेज

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक नवरात्रों के दौरान चावल खरीदना से परहेज करना चाहिए. आप चाहें तो इस पर्व से पहले या बाद में चावल खरीद सकते हैं. लेकिन नवरात्रों में चावल खरीदने से नवरात्रों में मिलने वाले पुण्य भी नष्ट हो जाते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक समान न खरीदें

चैत्र नवरात्रों के दौरान किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना उचित नहीं माना जाता. मान्यता है कि इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक चीजों की खरीद से कुंडली में ग्रह दोष लगता है. साथ ही उस सामान के खराब निकलने या नष्ट होने की आशंका बढ़ जाती है. 

लोहे का सामान खरीदना ठीक नहीं

जब तक नवरात्रे चल रहे हों, तब तक लोहे के सामान की खरीदारी करना शास्त्रों में विधि सम्मत नहीं माना गया है. ऐसा करने से घर में धन-संपत्ति की कमी होने लगती है और परिवार आर्थिक तंगी के दुष्चक्र में फंस जाता है. 

काला कपड़ा घर में लाना वर्जित

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक चैत्र नवरात्रि में काले रंग के कपड़ों की खरीद करना अच्छा नहीं माना जाता है. काले रंग के कपड़ों से नकारात्मक ऊर्जा आकृष्ट होती हैं और बने हुए काम बिगड़ने लग जाते हैं. लिहाजा संभव हो तो इस पर्व के दौरान काले कपड़े खरीदने से बचना चाहिए.

चैत्र नवरात्रि में न करें ये काम

मान्यताओं के मुताबिक, चैत्र नवरात्रों के दौरान कुछ चीजों का किया जाना भी वर्जित है. इन 10 दिनों के दौरान व्रत रखने वालों को सुबह सूर्य निकलने से पहले ही उठ जाना चाहिए. इस दौरान बच्चों का मुंडन संस्कार भी वर्जित रहता है. नवरात्रों में सिर के बाल कटवाने और नाखून काटने की भी मनाही है. इस दौरान शराब, बीड़ी- सिगरेट और मांसाहार का सेवन भी पूरी तरह वर्जित है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news