बन गया त्रिग्रही योग, शनि-सूर्य-बुध मिलकर भरेंगे तिजोरी, जानें सभी राशियों पर असर
Advertisement

बन गया त्रिग्रही योग, शनि-सूर्य-बुध मिलकर भरेंगे तिजोरी, जानें सभी राशियों पर असर

Trigrahi Yog 2024: ग्रहों के राजकुमार बुध 20 फरवरी 2024 को गोचर करके कुंभ राशि में प्रवेश कर गए हैं. बुध का कुंभ में प्रवेश त्रिग्रही योग बना रहा है क्‍योंकि कुंभ में शनि-सूर्य पहले से ही मौजूद हैं. जानिए त्रिग्रही योग का सभी राशियों पर असर. 

बन गया त्रिग्रही योग, शनि-सूर्य-बुध मिलकर भरेंगे तिजोरी, जानें सभी राशियों पर असर

Budh Gochar 2024: हर ग्रह निश्चित समय में गोचर करता है और एक राशि में 2 या उससे ज्‍यादा ग्रह इकट्ठे होने पर विभिन्‍न शुभ-अशुभ योग बनाता है. हाल ही में वाणी, संवाद, बुद्धि, धन, व्‍यापार के कारक बुध ने कुंभ में गोचर करके त्रिग्रही योग बनाया है. शनि की राशि कुंभ में पहले से ही शनि, सूर्य मौजूद थे और बुध के प्रवेश से त्रिग्रही योग का निर्माण हुआ. जो कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है. इंदौर के ज्‍योतिषाचार्य पंडित हिमांशु राय चौबे से जानते हैं कुंभ में बने त्रिग्रही योग का सभी राशियों पर असर. 

मेष- मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और छठे घर के स्वामी होकर ग्यारहवें घर में गोचर करने जा रहे हैं. इसके परिणाम स्वरुप आपको करियर के क्षेत्र में उन्नति तथा आत्मसंतुष्टि मिलेगी. नौकरी में प्रमोशन मिलेगा. आर्थिक दृष्टि से उत्तम समय है. पैतृक संपत्ति से लाभ प्राप्त होगा. जीवनसाथी से संबंध प्रगाढ़ होंगे. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. सर्दी-खांसी, पैंरों में दर्द की समस्या हो सकती है.

वृषभ- वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और पांचवें घर के स्वामी हैं और उनका गोचर दसवें घर में हो रहा है. आय के स्त्रोत बनेंगें, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. करियर, परिवार तथा आर्थिक रुप से यह समय बहुत अच्छा रहने वाला है. करियर में उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है. विदेश यात्रा की संभावनाएं हैं. व्यापार से धन लाभ होगा तथा व्यापार में विस्तार की योजना बनेगी.

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध पहले और चौथे घर का स्वामी है एवं नौंवें घर में प्रवेश कर रहे हैं. बुध का यह गोचर आपके लिए भाग्यशाली रहेगा. लंबी दूरी की यात्रा हो सकती है और इस यात्रा से आपको सफलता प्राप्त होगी. परिवार में सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. करियर में भी भाग्य का सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी से संबंध मधुर बने रहेंगें. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा समय है.

कर्क- कर्क राशि वालों के लिए बुध तीसरे और बारहवें घर के स्वामी हैं और आठवें घर में गोचर करने जा रहे हैं. आपको अचानक धन प्राप्ति के योग हैं. पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना है. स्थान परिवर्तन की संभावना है. नौकरी में प्रमोशन मिलने की प्रबल संभावना है. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. पत्नी/पति से संबंध मधुर बने रहेंगे.

सिंह- सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं एवं सातवें घर में प्रवेश कर जाएंगें. नौकरी में सीनियर का सहयोग मिलेगा. आर्थिक उन्नति होगी. शेयर बाजार में निवेश से लाभ प्राप्त होगा. प्रेम जीवन खुशहाल रहेगा. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.

कन्या- कन्या राशि वालों के लिए बुध पहले और दसवें घर के अधिपति हैं तथा छठे घर में गोचर करने जा रहे हैं. इस समय में अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें. नौकरी में बदलाव संभव है. करियर के क्षेत्र से जुड़ी चीजों में असंतुष्टि की भावना आ सकती है. आर्थिक तंगी की वजह से कर्ज लेने की स्थिति बन सकती है. प्रेम संबंधों में धैर्य बनाएं रखें. स्वास्थ्य औसत रहेगा.

तुला- तुला राशि वालों के लिए बुध नौंवें और बारहवें घर का स्वामी है तथा पांचवें घर में गोचर करनें जा रहा है. इसके परिणामस्वरुप आपका रुझान अध्यात्म की तरफ बढ़ेगा. किसी तीर्थ स्थान की यात्रा हो सकती है. करियर में प्रमोशन मिल सकता है. शेयर बाजार से धन लाभ होगा. आर्थिक रुप से दृढ़ता आएगी. प्रेम जीवन मधुर बना रहेगा. अच्छी सेहत का लाभ मिलेगा.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध आठवें और ग्यारहवें घर के स्वामी हैं और चौथे घर में गोचर करने जा रहे हैं. इसके आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगें. परिवार में सुख सुविधाएं रहेंगीं. करियर में काम की अधिकता रहेगी. पार्टनर के साथ आपसी संबंधों में खटास आने की संभावना है. माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ सकती है और परिवार के किसी सदस्य के इलाज पर खर्च हो सकता है.

धनु- धनु राशि वालों के लिए बुध सातवें और दसवें घर का स्वामी है तथा तीसरे घर में गोचर करने जा रहे हैं. इस दौरान आपको व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्रा करना पड़ सकती है और यह यात्रा आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी. करियर में लाभ और सफलता मिलेगी. व्यापार में उन्नति होगी तथा स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.

मकर- मकर राशि के जातकों के लिए बुध छठे और नौवें घर के स्वामी हैं और यह आपके दूसरे घर में गोचर कर जाएंगे. खर्चों में बढ़ोत्तरी होगी. करियर की दृष्टि से यह समय आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है. उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा. विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. नौकरी में बदलाव से संतुष्टि का अनुभव करेंगें. किसी भी प्रकार के विवाद से बचें. आंखों से जुड़ा संक्रमण आपकी समस्या का कारण बन सकता है.

कुंभ- कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध पांचवें और आठवें घर के स्वामी हैं और पहले घर में प्रवेश करने जा रहे हैं. पैतृक संपत्ति और सट्टेबाजी के माध्यम से धन प्राप्ति के अवसर मिलेंगें. करियर और व्यापार की दृष्टि से यह गोचर सामान्य रहेगा. बच्चों के स्वास्थ्य की ओर से परेशान रहेंगे. पार्टनर के साथ विवाद होने की स्थिति बन सकती है, संयम से काम लें.

मीन- मीन राशि के जातकों के लिए बुध चौथे और सातवें घर के स्वामी हैं और यह आपके बारहवें घर में गोचर करने जा रहे हैं. इस दौरान तनाव रहने की वजह से आपकी सुख शांति में कमी आ सकती है. करियर के क्षेत्र में कार्य की अधिकता रहेगी. खर्चों की अधिकता रहेगी. बचत नहीं होने के कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. व्यापार में नुकसान होने की आशंका है,सावधानी बरतें.

Trending news