Success Tips: सूर्यास्त के समय इन कामों को करने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, आजीवन करना पड़ता है कंगाली का सामना
Advertisement
trendingNow11593739

Success Tips: सूर्यास्त के समय इन कामों को करने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, आजीवन करना पड़ता है कंगाली का सामना

Sunset Tips: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखने से ही मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. सूर्यास्त के बाद इन 7 कार्यों को करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

 

फाइल फोटो

Astro Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि जीवनभर उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. जीवन में सभी सुख-सुविधाएं और भौतिक सुखों की प्राप्ति हो. इसके लिए वे जी-जान लगाकर मेहनत करता है, ताकि अपनी ख्वाहिशों को पूरा कर सके. लेकिन कई बार व्यक्ति को भाग्य का साथ न मिल पाने के कारण उसे सफलता हासिल नहीं होती. ज्योतिष शास्त्र में भाग्य बढ़ाने और दुर्भाग्य का नाश करने वाले कुछ उपायों और नियमों के बारे में बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्यास्त के समय कुछ चीजों को करने से मना किया गया है. इन कामों को करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर रुष्ट होकर चली जाती हैं.

सूर्यास्त के समय न करें ये काम

दहलीज पर न हों खड़े

ज्योतिष शास्त्र में कहा गय है कि कुछ कार्यों को अगर सूर्यास्त के समय कर लिया जाए, तो उससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. सूर्यास्त के समय घर या दुकान किसी स्थान पर खड़े होकर बातचीत करने से परहेज करनी चाहिए. इस दौरान किसी से लेन-देन की बात भी नहीं करनी चाहिए.

सूर्यास्त के समय न करें दान

शास्त्रों में कहा गया है कि शाम के समय दान देने से मां लक्ष्मी नाराज हो कर घर छोड़कर चली जाती है. ऐसे में सूर्यास्त के समय किसी को भी कितना भी जरूरी क्यों न हो दान नहीं देना चाहिए. इस दौरान किसी भी व्यक्ति को दूध, दही, घी, रुपयों और पैसों का दान नहीं करना चाहिए.

न बनाएं शारीरिक संबंध

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के समय भूल से भी शारीरिक संबध न बनाएं. शास्त्रों में कहा गया है कि ये काल गो-धुली बेला होती है, इस समय पूजा-पाठ और घर में दीपक जलाया जाता है. कहते हैं कि इस समय मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए.

बाल धोने और ऋंगार करने से बचें

गो धुली बेला के समय ज्योतिष शास्त्र में बाल धोना और ऋंगार करने से मना किया गया है. इस दौरान  इन चीजों से परेहज करने वरना मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाएंगी. जितना संभव हो उतना ही इस समय पूजन करें.

न धोएं कपड़ें

सूर्यास्त के समय व्यक्ति को कपड़े धोने से परहेज करना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि अगर शाम के समय आपको किसी कारण कपड़े धोने भी पड़ जाएं, तो गलती से भी शाम के समय कपड़े बाहर नहीं छोड़ने चाहिए.

स्नान, झाड़ू न लगाएं

शास्त्रों में घर के काम के लिए हर चीज का सही समय बताया गया है. सूर्यास्त के बाद स्नान करना, घर में झाड़ू लगाना या फिर सूर्यास्त के बाद अंतिम संस्कार आदि से बचना चाहिए. इन चीजों का उल्लेख पुराणों में मिलता है. कहते हैं कि इस समय पेड़-पौधों को भी स्पर्श नहीं करना चाहिए.

रात में बाल कटवाना और शेविंग करना

शास्त्रों में बाल कटवाना और शेविंग करने को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रात में बाल कटवाना, शेविंग करवाना किसी भी व्यक्ति के लिए शुभ नहीं होता. अगर कोई ऐसा करता है कि तो इससे उसके ऊपर नकारात्मकता हावी हो जाती है. इतना ही नहीं, मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं, जिस वजह से व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news