Rahu Ke Upay: राहु के क्रूर होने पर जीवन में मिलते हैं ऐसे खतरनाक संकेत, सड़क पर आ जाता है अमीर से अमीर बंदा
Advertisement

Rahu Ke Upay: राहु के क्रूर होने पर जीवन में मिलते हैं ऐसे खतरनाक संकेत, सड़क पर आ जाता है अमीर से अमीर बंदा

Rahu Dosh Ke Lakshan: कुंडली में ग्रहों की स्थिति का व्यक्ति के जीवन में गहरा असर पड़ता है. अगर कुंडली में कोई ग्रह अशुभ स्थिति में है तो व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का समना करना पड़ता है. अगर कुंडली में राहु की स्थिति ठीक नहीं है तो कुछ संकेत मिलने लगते हैं.

 

फाइल फोटो

Rahu Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र में राहु को छाया ग्रह कहा जाता है. कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु की छाया पर जाए तो उसे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कहा जाता है कि राहु का शुभ प्रभाव व्यक्ति को रंक से राजा बना देता है. वहीं इसका अशुभ प्रभाव व्यक्ति को राजा से रंक बन जाता है. कुंडली में राहु कमजोर है उसका प्रभाव कम करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. इससे पहले आइए जानते हैं कि कुंडली में राहु कमजोर होने के क्या संकेत होते हैं.

राहु दोष के उपाय  

कुंडली में राहु के अशुभ होने के संकेत

- शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में हो तो अचानक उसके बाल झड़ने लगते हैं. इसके साथ-साथ उसके नाखून भी टूटने लगते हैं.

- शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में हो तो उसके घर आए दिन लड़ाई-झगड़े होते हैं. परिवार के सदस्यों के बीच बिना किसी बात के मनमुटाव रहता है.

- शास्त्रों के अनुसार अगर किसी की कुंडली में राहु अशुभ प्रभाव में है तो उसे मानसिक तनाव होने लगता है. किसी भी काम में मन नहीं लगता. बनते काम बिगड़ने लगते हैं.

राहु के अशुभ प्रभाव दूर करने के उपाय

- शास्त्रों के अनुसार कुंडली में राहु का प्रभाव कम करने के लिए बुधवार के दिन सरसों और सात प्रकार के अनाज का दान करना शुभ होता है.

- शास्त्रों के अनुसार कुंडली में राहु का प्रभाव कम करने के लिए हर सोमवार और शनिवार शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए. इसके साथ ही काला तिल अर्पित करना चाहिए.

- कुंडली में राहु के प्रभाव को कम करने के लिए रोजाना सुबह स्नान आदि के बाद राहु मंत्र-ऊँ रां राहवे नम: का 108 बार जाप करना चाहिए.

- शास्त्रों के अनुसार रोजाना पक्षियों को बाजरा खिलाने राहु का अशुभ प्रभाव कम होता है.  इसके साथ ही रोजाना नहाने के पानी में कुश डालकर स्नान करने से भी राहु का दुष्प्रभाव कम होता है.

Ramkatha: काकभुशुण्डि ने कौवे के रूप में ही बिताया था सारा जीवन, रामकथा में जानें पूरी कहानी

Shaniwar Ke Upay: तुलसी के 11 पत्तों से किया ये टोटका चमका देगा नसीब, जीवनभर पास नहीं आएगा कोई गम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news