Ashwin Month: इन 30 दिनों में ना करें ये काम, नाराज हो जाएंगे देवी-देवता
Advertisement
trendingNow11889420

Ashwin Month: इन 30 दिनों में ना करें ये काम, नाराज हो जाएंगे देवी-देवता

Ashwin Month 2023: अश्विन महीना शुरू होने वाला है. पितरों के लिए श्राद्ध कर्म और मां दुर्गा की आराधना के इस महीने में कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. 

Ashwin Month: इन 30 दिनों में ना करें ये काम, नाराज हो जाएंगे देवी-देवता

Ashwin Month 2023 Kab se Shuru: हिंदू कैलेंडर का 7वां महीना अश्विन मास होता है. इस महीने में पितृ पक्ष और शारदीय नवरात्रि पड़ती हैं. इन दोनों के चलते यह महीना बहुत महत्वपूर्ण होता है. अश्विन माह की शुरुआत पितृ पक्ष से होती है और फिर मध्य में शारदीय नवरात्रि पड़ती है इसके बाद दशहरा मनाया जाता है. वहीं अश्विन महीने का अंत शरद पूर्णिमा से होता है. इस महीने से ही ठंड के मौसम का आगाज होता है. इसलिए इसे शरद पूर्णिमा कहा जाता है. वहीं धार्मिक लिहाज से बात करें तो इस महीने का बहुत महत्‍व है और कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. वरना देवी-देवताओं और पितरों की नाराजगी जीवन में कई संकट ला देती है. 

इस तारीख से शुरू होगा अश्विन माह 

भाद्रपद पूर्णिमा के बाद अश्विन माह शुरू होता है. इस साल अश्विन महीना 30 सितंबर 2023, शनिवार से शुरू हो रहा है साथ ही यह 28 अक्टूबर 2023 को समाप्‍त होगा. अश्विन महीने की शुरुआत से एक दिन पहले ही पितृ पक्ष शुरू हो जाता है. अश्विन माह के पहले दिन पितृ पक्ष के द्वितीया तिथि का श्राद्ध किया जाता है. 

अश्विन महीने में पालन करें ये नियम 

- अश्विन महीने में दूध, बैंगन, मूली, मसूर की दाल, चना आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. अश्विन महीने में इन चीजों का सेवन वर्जित बताया गया है. 

- अश्विन महीने में नॉनवेज, शराब, लहसुन, प्‍याज जैसी तामसिक चीजों का सेवन ना करें. वरना पितृ नाराज हो जाएंगे और मां दुर्गा की नाराजगी भी झेलनी पड़ेगी. 

- अश्विन महीने में ब्रह्मचर्य का पालन करें. 

- अश्‍विन महीने में किसी से बैर न रखें. ना ही किसी को अपशब्‍द कहें, धोखा दें. 

- इस महीने में दान-धर्म जरूर करें. बिना इसके पूजा-पाठ का पूरा फल नहीं मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news