Loneliness In Relation: पार्टनर के साथ रहकर भी महसूस करते हैं अकेलापन? जानें वजह
Advertisement
trendingNow11575514

Loneliness In Relation: पार्टनर के साथ रहकर भी महसूस करते हैं अकेलापन? जानें वजह

Reason For Loneliness In Relationship: अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसके साथ रिलेशनशिप में हैं, फिर भी अपने आप में अकेला महसूस करते हैं, तो इसकी वजह जान लीजिए. हो सकता है आप एक ऐसे साथी के साथ हों जिसके पास आपके लिए वक्त ही न हो. 

 

Loneliness In Relation: पार्टनर के साथ रहकर भी महसूस करते हैं अकेलापन? जानें वजह

Reason For Loneliness In Relationship: रिलेशनशिप में तभी दो लोग आते हैं, जब आपस में प्यार, विश्वास और साथ देने की हिम्मत होती है. कई बार कुछ रिलेशनशिप्स में दोनों ही पार्टनर बहुत खुश और संतुष्ट रहते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है, जब रिलेशनशिप में होते हुए भी आप अकेला महसूस करने लगते हैं. तब इसका मतलब होता है कि आपके पास एक ऐसा साथी है जिसके साथ आप अपना सुख-दुःख और हर इमोशन नहीं बांट सकते हैं. रिश्ते में इमोशनल अटैचमेंट कम होने की वजह से भी ऐसा होता है. इससे रिश्ते में दूरी आने लगती है और फीलिंग्स भी बदलने लगती हैं. इस तरह के रिलेशन में हम अपने पार्टनर के साथ होते हुए भी अकेला महसूस करते हैं. कई लोग इसकी वजह से डिप्रेशन में भी आ जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो समय रहते इसके कारण जानें और अपने रिश्ते को फिर से सामान्य बनाएं. 

रिलेशनशिप में क्यों महसूस होने लगता है अकेलापन ?
एक शोध के अनुसार, अकेलापन एक नेगेटिव स्टेट है, जिसमें हम डिस्कम्फर्ट या सोशल पेन का अनुभव करते हैं. इसमें हम पार्टनर के साथ होते हुए भी अकेला, खालीपन और अनवांटेड महसूस करने लगते हैं. रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस के कारण इस प्रकार हैं.

1. डिस्टेंस और फिजिकल सेपरेशन- जब एक पार्टनर किसी भी कारण से अधिक समय तक दूसरे से दूर रहता है, तो यह फिजिकल सेपरेशन एक या दोनों पार्टनर्स में अकेलेपन का कारण बन सकती है.

2. इंटिमेसी प्रॉब्लम- कुछ रिलेशनशिप अपना स्पार्क खो देते हैं. अगर आप कनेक्शन और अफेक्शन में कमी महसूस करते हैं, तो यह अकेलेपन का एक बड़ा कारण हो सकता है. कपल के बीच में इंटिमेसी कनेक्टेड रहने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है. कनेक्शन के बिना आप अकेलापन अनुभव कर सकते हैं.

3. कम्यूनिकेशन में कमी- कम्यूनिकेशन हर रिलेशन के लिए जरूरी है. इससे कपल एक दूसरे को सुन और समझ पाते हैं. लेकिन, कम्यूनिकेशन का भी एक सही और गलत तरीका होता है. दोनों पार्टनर्स के बीच अग्रेसिव और विवादपूर्ण कम्यूनिकेशन के कारण अकेलापन महसूस हो सकता है.

4. फिजिकल या इमोशनल अब्यूज- रिश्ते में किसी भी तरह का अब्यूज भी अकेलेपन का कारण बन सकता है. इससे डिप्रेशन या इंजरी भी हो सकती है. अगर आपके साथ किसी भी तरह का अब्यूज हो रहा हो या हुआ है, तो डॉक्टर या काउंसलर या फिर किसी थेरेपिस्ट से इस बारे में बात करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com-सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news