Parenting Tips: बच्चे का कराना चाहते हैं स्कूल में एडमिशन तो इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11720825

Parenting Tips: बच्चे का कराना चाहते हैं स्कूल में एडमिशन तो इन बातों का रखें ध्यान

Child care tips: एडमिशन से पहले ही पेरेंट्स को बहुत सारी चिंताएं होती हैं जैसे कि नए माहौल के साथ संघर्ष करना. इसलिए, बच्चे को नए स्कूल में शिफ्ट करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Parenting Tips: बच्चे का कराना चाहते हैं स्कूल में एडमिशन तो इन बातों का रखें ध्यान

Child care tips: जब बच्चे स्कूल जाना शुरू करते हैं, तो इसमें पेरेंट्स के लिए भी काफी मशक्कत होती हैं. बच्चे को नए स्कूल में सही ढंग से एडजस्ट कराना पेरेंट्स के लिए एक बड़ा काम होता है. एडमिशन से पहले ही पेरेंट्स को बहुत सारी चिंताएं होती हैं जैसे कि नए माहौल के साथ संघर्ष करना. इसलिए, बच्चे को नए स्कूल में शिफ्ट करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं कि स्कूल में भेजने के लिए बच्चे को कैसे तैयार करें.

स्कूल के बारे में बातचीत करें
बच्चे के साथ स्कूल के बारे में खुलकर बातचीत करें। उनके समझाने के लिए स्कूल के विषयों, मित्रों और अध्यापकों के बारे में जानकारी दें.

आगे की प्रक्रिया को समझाएं
उन्हें स्कूल जाने की प्रक्रिया, जैसे कि वक्त, बस या गाड़ी के साथ यात्रा और स्कूल के नियमों के बारे में समझाएं.

परिचय कराएं
यदि संभव हो, तो स्कूल के दौरान उनके लिए कुछ दिन पहले से ही स्कूल के आस-पास की जगहों को देखने ले जाएं. इससे उनका रुचाना और स्कूल के साथ परिचय होगा.

रूटीन बनाएं
बच्चे को स्कूल के लिए जाने से पहले एक नियमित रूटीन तैयार करें. इसमें समय निर्धारित करें, उन्हें तैयार होने और स्कूल जाने के लिए स्नान करने का समय दें.

स्कूल यात्रा का अभ्यास करें
अपने बच्चे को स्कूल जाने के लिए गाड़ी, बस या किसी और यात्रा के साथ अभ्यास कराएं. इससे उन्हें यात्रा की प्रक्रिया के साथ अनुभव मिलेगा और वे स्कूल जाने से नहीं डरेंगे.

स्कूल की सामग्री की जांच करें
स्कूल जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को सभी आवश्यक सामग्री में शामिल किया गया है, जैसे कि किताबें, कॉपी, पेंसिल, रबर, कटर, आदि.

इंपॉर्टेंट कॉन्टैक्ट नंबर दें
स्कूल जाने से पहले, आपके बच्चे को एक लिस्ट में उनके माता-पिता, अध्यापकों, स्कूल के कार्यकारी अधिकारियों और आपके खुद के महत्वपूर्ण संपर्क नंबर दें. इससे उन्हें किसी आपात स्थिति में संपर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी.

Trending news