Relationship Tips: अगर पति-पत्नी के बीच होते हैं इस तरह के झगड़े, तो समझ जाएं खत्म हो चुका है रिश्ता
Advertisement
trendingNow11742479

Relationship Tips: अगर पति-पत्नी के बीच होते हैं इस तरह के झगड़े, तो समझ जाएं खत्म हो चुका है रिश्ता

Divorce Reason Between Husband-Wife: शादी के बाद पति-पत्नी के बीच कुछ ऐसी लड़ाईयां होती हैं, जो तलाक की वजह बन जाती हैं. रिश्ते में कपल की कुछ हरकतें ये बताती हैं, कि उनके बीच अब प्यार खत्म हो चुका है. आइय जानें किस तरह आप अपने रिश्ते और शादी को बचा सकते हैं. 

 

Relationship Tips: अगर पति-पत्नी के बीच होते हैं इस तरह के झगड़े, तो समझ जाएं खत्म हो चुका है रिश्ता

Husband-Wife Relation: कहते हैं शादी एक ऐसा बंधन है, जो जीवनभर के लिए होता है. हिन्दू धर्म में एक बार शादी होने के बाद इसे सात जन्मों का बंधन माना जाता है. ऐसा ज्यादातर देखा जाता है, कि रिश्ते की शुरुआत में तो प्यार, रिस्पेक्ट, एक्साइटमेंट सबकुछ बना रहता है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, वैसे-वैसे परिस्थिति बदलती जाती है. शादी के बाद कपल के बीच लड़ाई होना लाजमी है, लेकिन कभी-कभी लड़ाई इस कदर बढ़ जाती है, कि बात तलाक तक पहुंच जाती है. 

पति-पत्नी बनने के बाद इस रिश्ते के साथ कई जिम्मेदारियों को भी निभाना होता है. साथ ही हमेशा एक-दूसरे के लिए ही जीना होता है. लेकिन ये प्यार से भरा रिश्ता कब दुश्मनी में बदल जाता है, कपल को भी पता नहीं चलता है. ऐसे में उनकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. हाल की एक स्टडी से सामने आया कि शादी के बाद कपल के तलाक की भविष्यवाणी की जाती सकती है. समय बीतने के साथ ही पति-पत्नी के कमजोर रिश्ते में कुछ ऐसे संकेत दिखने लगते हैं, जिससे यह पता चलता है, कि दोनों में प्यार की कोई जगह नहीं है. आइये जानें आप कैसे पता लगा सकते हैं... 

1. हर बात में कमी निकालना
ये तो सभी जानते हैं, कि कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है. वहीं रिश्ते में दो लोग जुड़कर एक-दूसरे की कमी को पूरा करते हैं. लेकिन जब रिश्ता एक तरफा हो जाए तो उसमें से प्यार खत्म हो जाता है. ऐसे में पार्टनर्स के बीच लड़ाई बढ़ जाती है और वो एक-दूसरे को खरी-खोटी सुनाने लगते हैं. इस बात से समझ लेना चाहिए कि अब ये कपल के बीच तलाक का कारण बनने वाला है.

2. बात-बात पर विरोध
शादी के शुरुआती दिनों में तो हर कपल में बहुत प्यार होता है, लेकिन यही प्यार समय बीतने के साथ बदलने लगता है. रिश्ते में चीजें खराब होने पर आपस में हर बात पर लड़ाई की संभावना बढ़ जाती हैं. कई बार तो कपल एक दूसरे पर इस कदर हावी हो जाते हैं, कि हमले की स्थिति बन जाती है. ऐसे में आप अपनी शादी को तलाक की दहलीज पर खड़ा देखने से बच नहीं सकते हैं. 

3. बात करने से बचना
जब कभी रिश्ते में लंबे समय से प्रॉब्लम चल रही हो और पार्टनर की शिकायते हल न हो पाएं, तब एक ऐसा समय आता है, जब एक-दूसरे से बातचीत करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सामने वाले को अपनी फीलिंग इमोशन्स को समझा पाना नामुमकिन लगता है. इस तरह से पति-पत्नी के बीच एक दीवार खड़ी हो जाती है और रिश्ता तलाक तक पहुंच जाता है.

Trending news