Marriage Mistakes: मैरिड लाइफ को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है ये 3 बातें, आज से ही संभल जाएं
Advertisement

Marriage Mistakes: मैरिड लाइफ को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है ये 3 बातें, आज से ही संभल जाएं

Relationship tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बाते लेकर आए हैं जो आपके रिश्ते को खराब कर सकती है इसलिए समय रहते ही आप इनको पहचानकर अपने रिश्ते को बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन सी बाते रिश्ते को खराब कर देती हैं.

Marriage Mistakes: मैरिड लाइफ को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है ये 3 बातें, आज से ही संभल जाएं

What Destroys Most Relationships: हसबेंड-वाइफ का रिश्ता बेहद खास होता है. ये वो रिश्ता है जिसमें हसबेंड-वाइफ एक दूसरे की जिम्मेदारी मिलकर लेते हैं. लेकिन आज के दौर में नए कपल्स अपनी जिम्मेदारी को निभाने में चूक रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि नए कपल्स अपने रिश्ते में कुछ गलतियों को जाने-अंजाने दोहराते ररहते हैं. जिसके कारण एक वक्त के बाद रिश्ते में कड़वाहट या खटास पैदा होने लगती है. कई बार तो ये खटास इतनी बढ़ जाती है कि पति-पत्नी एक दूसरे को तलाक कर दे देते हैं. ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते हैं और अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बाते लेकर आए हैं जो आपके रिश्ते को खराब कर सकती है इसलिए समय रहते ही आप इनको पहचानकर अपने रिश्ते को बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (What Destroys Most Relationships) कौन सी बाते रिश्ते को खराब कर देती हैं.....

पार्टनर को डोमिनेट करना
अक्सर देखा जाता है कि मैरिज लाइफ में एक पार्टनर का डोमिनेशन बना रहता है. इसके चलते दूसरा साथी इस रिश्ते में खुद को बंधन में पाता है. इसीलिए इस बात का ख्याल रखें कि पार्टनर को बंधन में रखा जाता है वो रिश्ता कभी भी बेहतर नहीं होता है. वहीं ऐसे रिश्ते में पार्टनर्स के बीच बात-बात पर झगड़े होते रहते हैं जिससे पति-पत्नी के बीच दूरियां पैदा हो जाती हैं. 

साथी को रिस्पेक्ट न देना
कई जोड़े ऐसे होते हैं जोकि आपने साथी के सामने कुछ भी कह देते हैं. लेकिन ये करना बिल्कुल सही नहीं है. अगर आप नियमित तौर पर पार्टनर को अपशब्द कहते हैं तो इससे वो आपकी हर बात से हर्ट हो सकते हैं. वहीं अगर आपका यही व्यवहार दूसरों के सामने भी रहता है तो समझ लें आप अपने साथी का जरा सी भी रिस्पेक्ट नहीं करते हैं. रिश्ते में प्यार और भरोसा बनाए रखने के लिए आपस में सम्मान होना जरूरी है. 

साथी पर पाबंदी लगाना
रिश्ते में अगर आप अपने पार्टनर पर पाबंदी लगाते हैं तो इससे उनको घुटन महसूस होने लगती है. जब आप अपने पार्टनर को हर बात के लिए रोकते-टोकते हैं जैसे कहीं आने-जाने के लिए, किसी से बात करने के लिए या मर्जी का खाने पीने के लिए तो इससे पार्टनर ऐसे रिश्ते में घुटन महसूस करने लगता है और कभी खुश नहीं रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news