Breakup rules: आखिर क्या है 21 दिन का ब्रेकअप रूल? जानिए क्यों है मूव ऑन करने के लिए जरूरी
Advertisement

Breakup rules: आखिर क्या है 21 दिन का ब्रेकअप रूल? जानिए क्यों है मूव ऑन करने के लिए जरूरी

Relationships Tips: क्या आप जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद खुद को 21 दिन का वक्त देना बहुत आवश्यक होता है जिससे कि आप बेहतर तरीके से मूव ऑन कर सकें, तो चलिए जानते हैं ब्रेकअप के बाद 21 दिन अकेले गुजारना क्यों जरूरी है.

Breakup rules: आखिर क्या है 21 दिन का ब्रेकअप रूल? जानिए क्यों है मूव ऑन करने के लिए जरूरी

What is the 21 day rule breakup: ब्रेकअप एक बहुत ही किसी भी इंसान के लिए एक बहुत ही दुखभरी भावना होती है. किसी के साथ रिश्ता टूटने पर आप भावनात्मक रूप से पूरी तरह से टूट जाते हैं. कोई भी रिश्ता जितना पुराना होता है उतना ही गहरा भी होता है इसलिए जब ये टूटता है तो इसका असर भी बहुत ही दर्दनाक और दिल तोड़ने वाला होता है. आमतौर पर ब्रेकअप के बाद इंसान आहत, खोया हुआ और भविष्य के बारे में अनस्टेबल फील करता है. लेकिन किसी भी इंसान के लिए अपनी लाइफ को खत्म करना ठीक नहीं है इसलिए आपको मूव ऑन करके एक बार और अपनी किस्मत को आजमाना जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद खुद को 21 दिन का वक्त देना बहुत आवश्यक होता है जिससे कि आप बेहतर तरीके से मूव ऑन कर सकें, तो चलिए जानते हैं (What is the 21 day rule breakup) ब्रेकअप के बाद 21 दिन अकेले गुजारना क्यों जरूरी है......

21 दिन ही क्यों?
जैसे-जैसे दिन गुजरते हैं तो किसी विशेष घटना से जुड़ी फीलिंग्स कई तरह से बदलती रहती है. सामान्य तौर पर ऐसा माना जाता है कि करीब 3 सप्ताह तक आपको अपना एकदम साफ स्टैंड पता होना चाहिए. लेकिन ऐसा सबके साथ हो ऐसा आवश्यक नहीं है. फिर करीब 21 दिनों तक आपका दिमाग इस सिचुएशन को बेहतर तरीके से हैंडल करने लगता है. 

खत्म होने दें पुराने रिश्ते से जुड़ी भावनाओं को 
जब आपका किसी के साथ ब्रेकअप हो जाता है तो आपके अंदर की सारी फीलिंग्स अलग-अलग तरीके से बाहर निकलती है. ऐसे में आप गुस्सा, उदासी, तनाव और नफरत जैसी मिक्स भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं. ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि आप खुद को संभालने के लिए थोड़ा समय लें. इससे आपके दिमाग को आराम मिलता है और चीजों को नए नजरिए से देखने की कोशिश करते हैं. 

महसूस करें ब्रेकअप के दर्द को 
ब्रेकअप के बाद उदास और दुखी होगा स्वाभाविक है. इसलिए आप इस फीलिंग को खुलकर महसूस करें क्योंकि ये आपके भविष्य के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे आपको ब्रेकअप से मूव ऑन करने में मदद मिलेगी. अगर आप इस फीलिंग को पीछे छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं तो इससे आपके लिए नए रिश्ते में खुश रहने की संभावना बढ़ जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news