Land Circle Rate: इस राज्य में जल्द महंगी होंगी जमीनें, सर्किल रेट में 30 फीसदी तक हो सकती है बढ़ोतरी
Advertisement
trendingNow11499749

Land Circle Rate: इस राज्य में जल्द महंगी होंगी जमीनें, सर्किल रेट में 30 फीसदी तक हो सकती है बढ़ोतरी

Haldwani Land Rate: लगातार जमीन खरीदने के चलते शासन स्तर से सर्किल रेट बढ़ाए जाने की तैयारी चल रही है. ऐसे में उम्मीद है कि उत्तराखंड के इन इलाकों में 30 फीसदी तक जमीन के सर्किल रेट बढ़ाए जा सकते हैं.

प्रतिकात्मक चित्र

Nainital Land Circle Rate Increase: प्रॉपर्टी में निवेश करना सबसे बेहतरीन सौदा माना जाता है. ऐसे में लोग प्रॉपर्टी में जमकर निवेश करते हैं. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की बात करें तो यहां के फेमस हिल स्टेशन नैनीताल में जमीनें जल्द महंगी हो सकती हैं. इसके लिए सर्किल रेट बढ़ाने का प्रस्ताव शासन के पास भेजा गया है. शासन से अगर अनुमति मिल जाती है तो इस जिले के कई जगहों पर जमीनें 30 फीसदी तक महंगी हो सकती हैं. बढ़ी हुई दरें नये साल से लागू हो सकती हैं.

मुक्तेश्वर

सबसे ज्यादा सर्कल रेट मुक्तेश्वर में सड़क से लगते इलाकों में बढ़ाए जा सकते हैं. यहां सरकारी सर्किल रेट साढ़े सात हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर तक पहुंच सकता है. वहीं, हल्द्वानी के गौलापार और अन्य इलाकों में 10 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

प्रस्ताव

बता दें कि पिछले दो साल से सर्किल रेट में बढ़ोतरी नहीं की गई है. ऐसे में शासन स्तर पर भी सर्किल रेट बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है. इसको लेकर सभी जिलों से प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं और देहरादून में मल्यांकन समिति की बैठक भी हो चुकी है.

यहां सबसे ज्यादा बढ़ोतरी

प्रस्ताव के अनुसार,  नैनतीाल जिले में धारी, मुक्तेश्वर और रामगढ़ में सर्किल रेटों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव है. वहीं, जब से हाईकोर्ट को हल्द्वानी शिफ्ट किया गया है, तब से अचानक से यहां के गौलापार क्षेत्र के सर्कल रेट बढ़ गए हैं.

अभी ये है सर्किल रेट

बता दें कि इन इलाकों में बाहरी राज्यों के लोग काफी काफी संख्या में जमीनें खरीद रहे हैं. ऐसे में इन इलाकों में सबसे ज्यादा सर्कल रेट बढ़ाए जाने की उम्मीद है. इस समय मुक्तेश्वर में सड़क से लगते इलाकों में सर्किल रेट छह हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news