दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू होगी डिजीयात्रा, टर्मिनल 2 और 3 पर यात्रियों के समय में होगी भारी बचत
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू होगी डिजीयात्रा, टर्मिनल 2 और 3 पर यात्रियों के समय में होगी भारी बचत

DigiYatra at Delhi Airport: दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर जल्द ही डिजीयात्रा शुरू होने जा रही है. मार्च 2023 के अंत तक एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 और 3 के एंट्री और बोर्डिंग गेट डिजीयात्रा-इनेबल हो जाएंगे.

दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू होगी डिजीयात्रा, टर्मिनल 2 और 3 पर यात्रियों के समय में होगी भारी बचत

DigiYatra at Delhi Airport: दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर जल्द ही डिजीयात्रा शुरू होने जा रही है. मार्च 2023 के अंत तक एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 और 3 के एंट्री और बोर्डिंग गेट डिजीयात्रा-इनेबल हो जाएंगे. नई व्यवस्था की घोषणा दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, जीएमआर एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट का संचालन और प्रबंधन करने वाले कंसोर्टियम ने की है.

टर्मिनल 3 और 2 के सभी एंट्री और बोर्डिंग गेट को बेहतर और निर्बाध यात्री अनुभव के लिए डिजीयात्रा-सक्षम बनाने पर काम तेजी से हो रहा है. DigiYatra भारत में हवाई यात्रियों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो हवाई यात्रा की प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाता है.

फेस स्कैनिंग तकनीक के इस्तेमाल से यात्री समय की बचत कर सकेंगे. इस व्यवस्था के लागू होने के बाद बोर्डिंग गेट्स पर यात्रियों को ज्यादा समय नहीं लगेगा. साथ ही सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था होगी.

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 1 दिसंबर, 2022 को इस एडवांस व्यवस्था को लॉन्च किया था. जिसके बाद से दिल्ली में डिजीयात्रा के उपयोगकर्ताओं में धीरे-धीरे वृद्धि देखी जा रही है. वर्तमान में, लगभग 2,500 यात्री प्रतिदिन दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर डिजीयात्रा का उपयोग कर रहे हैं.

टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 पर डिजीयात्रा के सभी बुनियादी ढांचे की स्थापना के बाद, लगभग 40 प्रतिशत दैनिक घरेलू यात्रियों को टर्मिनल, सुरक्षा जांच क्षेत्र और बोर्डिंग गेट में निर्बाध प्रवेश मिल सकेगा.

वे पीक आवर्स के दौरान प्रवेश जांच से लेकर सुरक्षा जांच तक की प्रक्रिया में अपना लगभग 15-25 मिनट का समय बचाने में सक्षम होंगे क्योंकि उन्हें प्रत्येक स्पर्श बिंदु पर कुछ सेकंड ही बिताने होंगे.

प्रीइम्बार्केशन सिक्योरिटी चेक (पीईएससी) क्षेत्र में प्रवेश के लिए विशेष डिजीयात्रा चैनल का उपयोग करके भी वे लाभान्वित होंगे. हवाईअड्डे पर आने से पहले उन्हें केवल डिजीयात्रा ऐप पर अपना चेहरा पंजीकृत करना होगा और अपने घर में आराम से आधार रिपॉजिटरी के साथ इसे सत्यापित करना होगा. यात्रा बारकोड अपलोड करें और उन्हें हवाई अड्डे के साथ साझा करें.

यह यात्रियों को सुरक्षा जांच के लिए टर्मिनल में एंट्री के लिए लाइन में लगने से बचाएगा. डिजीयात्रा ऐप पर यात्रियों द्वारा साझा किए गए क्रेडेंशियल्स उनके मोबाइल फोन पर बने रहते हैं. डिजीयात्रा को गोपनीयता की अवधारणा पर डिजाइन किया गया है. डिजीयात्रा पर खुद को पंजीकृत करने में किसी भी कठिनाई का सामना करने वाले यात्री डायल से संपर्क कर सकते हैं.

किसी भी हेल्प के लिए 0124-4797311/0120-6838400 पर डायल कर सकते हैं. इसके अलावा डायल ने टर्मिनल 2 और 3 पर एक हेल्पडेस्क भी स्थापित किया है. विकास के बारे में बोलते हुए डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, “दिल्ली एयरपोर्ट चेहरे की पहचान प्रणाली-आधारित डिजीयात्रा शुरू करने वाले पहले भारतीय हवाई अड्डों में से एक है. डिजीयात्रा को 1 दिसंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रियों को हवाई अड्डे पर एक सहज और विश्वस्तरीय अनुभव मिले. इसकी शुरूआत के बाद से, इसने यात्रियों द्वारा टर्मिनलों, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और बोर्डिंग गेट्स में प्रवेश के लिए खर्च किए जाने वाले समय को काफी कम कर दिया है.''

जानें जीएमआर समूह के बारे में

जीएमआर ग्रुप हवाईअड्डों के डिजाइन, निर्माण और संचालन में अद्वितीय विशेषज्ञता के साथ एक प्रमुख वैश्विक बुनियादी ढांचा समूह है. ऊर्जा, परिवहन और शहरी बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में भी इसकी महत्वपूर्ण उपस्थिति है.

जीएमआर एयरपोर्ट एशिया में सबसे बड़ा निजी हवाईअड्डा परिचालक है और दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा हवाईअड्डा है, जिसकी सालाना 189 मिलियन से अधिक यात्रियों को संभालने की क्षमता है. जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड [पूर्व में जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम से जाना जाता है] (जीआईएल) की सहायक कंपनी है, जिसका रणनीतिक साझेदार ग्रुप एडीपी है, जिसके पास 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Trending news