Advertisement
trendingPhotos2431624
photoDetails1hindi

Photos: दुनिया के 5 सबसे विध्वंसक टैंक, जिस देश पर बरसेंगे दुश्मन सो जाएगा मौत की नींद; मचेगा त्राहिमाम

World Most Powerful Military Tanks: दुनिया भर में कई शक्तिशाली टैंक मौजूद हैं. लेकिन कुछ ऐसे हैं जिन्हें अपनी तकनीक, अग्निशक्ति और सुरक्षा के कारण सबसे खतरनाक माना जाता है. आइए ऐसे ही पांच टैंकों पर नजर डालते हैं. वैसे भी टैंक की प्रभावशीलता कई कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि ये 5 टैंक बहुत ही पावरफुल हैं.

एम1ए2 अब्राम टैंक

1/5
एम1ए2 अब्राम टैंक

अमेरिकी सेना के आधुनिक युद्ध उपकरणों में सबसे खतरनाक माना जाने वाला एम1ए2 अब्राम टैंक, जनरल डायनेमिक्स लैंड सिस्टम्स द्वारा विकसित एक अत्याधुनिक युद्ध मशीन है. इस टैंक में लगी 120 मिमी की एक्सएम 256 स्मूथबोर गन इसे उच्च परिशुद्धता और अत्यधिक विनाशक शक्ति प्रदान करती है. यह गन विभिन्न प्रकार के गोले दागने में सक्षम है, जिससे यह बख्तरबंद वाहनों, पैदल सेना और कम उड़ान वाले हवाई जहाजों को प्रभावी ढंग से निशाना बना सकता है.

रूसी का आधुनिक टी-14 अर्माटा टैंक

2/5
रूसी का आधुनिक टी-14 अर्माटा टैंक

रूसी सेना के आधुनिक युद्ध उपकरणों में सबसे खतरनाक माना जाने वाला टी-14 अर्माटा टैंक, Uralvagonzavod द्वारा विकसित एक अत्याधुनिक युद्ध मशीन है. यह टैंक 125 एमएम की 2A82-1M स्मूथबोर गन से लैस है, जो इसे उच्च परिशुद्धता और अत्यधिक विनाशक शक्ति प्रदान करती है. इस टैंक में लगा स्वचालित गोला लोडिंग सिस्टम इसे लगातार हमला करने की क्षमता देता है. A-85-3A टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन इस टैंक को 90 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ाने में सक्षम बनाता है. रूस के पास टी-90 सहित कई अन्य शक्तिशाली टैंक भी हैं.

इजरायली सेना का विध्वंसक टैंक

3/5
इजरायली सेना का विध्वंसक टैंक

इजरायली सेना के पास मर्कवा मार्क IV युद्धक टैंक है, जिसे दुनिया के सबसे सुरक्षित टैंकों में से एक माना जाता है और यह 2004 में सेना में शामिल किया गया था. मर्कवा मार्क IV टैंक 120 एमएम की स्मूथबोर गन से HEAT और सैबोट राउंड के साथ-साथ LAHAT एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें भी दाग सकता है. इसके अलावा, इस टैंक में स्प्रंग आर्मर साइड स्कर्ट्स, विशेष स्पेस्ड आर्मर, IMI स्मोक-स्क्रीन ग्रेनेड्स, और एलबिट लेजर वार्निंग सिस्टम भी शामिल हैं.

वीटी4 नाम का चीनी टैंक

4/5
वीटी4 नाम का चीनी टैंक

चीन की प्रमुख रक्षा कंपनी, नॉरिनको द्वारा निर्मित वीटी4, एक अत्याधुनिक तीसरी पीढ़ी का युद्धक टैंक है. थाई सेना ने इसे 2017 में पहली बार अपनाया था. यह टैंक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और 500 किलोमीटर तक लगातार चल सकता है. इसके मुख्य हथियार के रूप में 125 मिमी की एक शक्तिशाली तोप लगी हुई है जो विभिन्न प्रकार के गोले, जैसे HEAT, APFSDS और निर्देशित मिसाइलें दाग सकती है. हाल ही में, पाकिस्तान ने भी अपनी सेना के आधुनिकीकरण के लिए इन टैंकों को खरीदने का फैसला किया है.

फ्रांस का तीसरी पीढ़ी का युद्धक टैंक

5/5
फ्रांस का तीसरी पीढ़ी का युद्धक टैंक

लेक्लर्क, फ्रांस की जीआईएटी इंडस्ट्रीज द्वारा निर्मित एक अत्याधुनिक तीसरी पीढ़ी का युद्धक टैंक है. इसे न केवल फ्रांसीसी सेना बल्कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की सेना भी इस्तेमाल करती है. यह टैंक 120 मिमी की शक्तिशाली तोप और 12.7 मिमी तथा 7.62 मिमी की मशीनगनों से लैस है, जो इसे युद्ध के मैदान में एक घातक हथियार बनाती हैं. यह विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद ले जाने में सक्षम है, जिसमें 120 मिमी के 40 राउंड और 12.7 मिमी के लगभग 950 राउंड शामिल हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़