Advertisement
trendingPhotos2296752
photoDetails1hindi

बाप रे बाप इतनी महंगाई! 1BHK फ्लैट का किराया ₹4 लाख तो झाडू-पोछा के लिए ₹50000 महीना....दुनिया के सबसे महंगे शहर में जीना हुआ बेहाल

महंगाई चरम पर है, लाखों की सैलरी भी कम पड़ने लगी है. रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो गया है.

महंगाई चरम पर

1/6
महंगाई चरम पर

Most expensive cities in World: महंगाई चरम पर है, लाखों की सैलरी भी कम पड़ने लगी है. रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो गया है. दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में रहने वालों के लिए महंगाई से बेहाल है, लेकिन जब आप दुनियाभर में महंगाई के लिए बदनाम शहरों की लिस्ट देखेंगे तो आपका दर्द कम हो जाएगा. 

सबसे महंगा शहर

2/6
सबसे महंगा शहर

दुनिया के महंगे शहर में रहने के लिए आपको लाखों नहीं करोडों में सैलरी चाहिए. वहां 1बीएचके फ्लैट का किराया भी लाखों में है. घर के हेल्पर के लिए आपको हजारों में सैलरी देनी होनी. खाने-पीने का खर्च तो दूर वहां बाल कटवाने के लिए भी आपको 5 हजार रुपये कम से कम खर्च करने होंगे. चीन का ये शहर महंगाई के  मामले में दुनिया के नंबर 1 की रैंकिंग हासिल कर चुका है. लेटेस्ट मर्सर्ज की 2024 की कॉस्ट ऑफ लिविंग रिपोर्ट (Mercer’s 2024 Cost of Living report) के मुताबिक चीन का हांगकांग दुनिया का सबसे महंगा शहर है. 

लाखों की सैलरी भी कम

3/6
लाखों की सैलरी भी कम

चीन के हांगकांग में आबादी इतनी बढ़ चुकी है कि यहां रियल एस्टेट की कीमत बीते कुछ सालों में 48% से अधिक बढ़ चुकी है, हांगकांग में एक बेडरूम फ्लैट का एक महीने का रेंट इतना है, जितनी भारत में लोगों की सैलरी होती है. डेमोग्राफिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हांगकांग में घर खरीदने के लिए वहां के औसत लोगों को अपनी मौजूदा सैलरी के हिसाब से 21 साल की कुल सैलरी की जरूरत होती है. बढ़ती आबादी के चलते वहां जगह की इतनी कमी है कि लोग लकड़ी के ताबूतनुमा घरों में रहने को मजबूर हैं. 15 स्क्वैयर फीट के लकड़ी के बने बॉक्स को कॉफिन क्यूबिकल कहते हैं, जिसका किराया भी 17 से 20 हजार होता है. 

किराए ने किया बेहाल

4/6
किराए ने किया बेहाल

शहर के बाहर भी1 बेडरूम का अपार्टमेंट किराए पर लेने के लिए आपको 35,000  हांगकांग डॉलर यानी लगभग सवा पौने 4 लाख रुपये तक खर्च करना होगा. 3बीएचके घर के लिए 6 से 9 लाख रुपये तक का रेंट लगेगा. वहां एक लीटर दूध 25 से 30 हांगकांग डॉलर यानी करीब 270-320 रुपये है.  खाने-पीने की कॉस्ट का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि वहां बाल कटवाने के लिए भी आपको 5000 रुपये तक खर्च करना पड़ेगा. जिसके लिए आप 150 से 200 रुपये खर्च करते हैं, वहां बाल कटवाने के लिए हजारों में खर्च करना पड़ता है. 

 

नौकरानी की सैलरी 50 हजार

5/6
 नौकरानी की सैलरी 50 हजार

 

घर में हाउस हेल्पर यानी फुल टाइम नौकर के लिए कम से कम 50000 रुपये महीना खर्तच करना पड़ेगा. वहीं पार्ट टाइम हेल्पर के लिए आपको हर घंटे के लिए 1500 रुपये तक चुकाने होंगे. 

दुनिया के टॉप 10 महंगे घर

6/6
 दुनिया के टॉप 10 महंगे घर

 

हांगकांग के बाद दुनिया के टॉप 10 शहरों में सिंगापुर , ज्यूरिख, जिनेवा, बेसल, बर्न, न्यूयॉर्क, लंदन,  नासाऊ, और लॉस एंजिल्स है.  अमेरिका. भारत के मुंबई, दिल्ली और बैंगलोर 100 की लिस्ट के बाहर है. भारत का सबसे महंगा शहर मुंबई है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़