Advertisement
trendingPhotos2292896
photoDetails1hindi

Ganga Aarti: 'तीर्थराज' जहां हफ्ते में एक दिन बेटियां करेंगी गंगा आरती

Ganga Aarti News: भारत आस्था का देश है. यहां पेड़ पौधों में देवताओं का वास माना जाता है तो पर्वत को गिरिराज जी और गंगा नदी को गंगा मैया कहा जाता है. गंगा मां हैं तो उनकी पूजा-अर्चना भी होती है. यूं तो देशभर में गंगा के हर किनारे पर गंगा माता के भक्त उनकी आरती करते हैं. लेकिन बनारस और हरिद्वार की गंगा आरती मशहूर है. जहां दुनियाभर के करोड़ों श्रद्धालु गंगा आरती देखने आते हैं. गंगा आरती को लेकर एक शुभ समाचार तीर्थराज प्रयाग यानी प्रयागराज जिले से आया है. जहां संगम क्षेत्र में अब बेटियां भी मां गंगा की आरती करते दिखेंगी. कब से ये बदलाव होगा, कैसे होगा आइए बताते हैं.

1/5

गंगा आरती को लेकर एक शुभ समाचार प्रयागराज जिले से आया है. जहां संगम क्षेत्र में अब बेटियां भी मां गंगा की आरती करते दिखेंगी. गंगा दशहरा के पर्व से यानी 16 जून से इस प्रथा की शुरूआत होने जा रही है. सप्ताह में एक दिन निर्धारित किया जाएगा जिस दिन सिर्फ कन्याएं ही पारंपरिक वेशभूषा में मां गंगा की आरती करती दिखेंगी. 

 

2/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले सार्वजनिक रूप में महिलाओं द्वारा गंगा आरती उत्तराखंड में योग नगरी के नाम से मशहूर ऋषिकेश के पूर्णानंद घाट पर होती आई है. वहां महिलाओं के द्वारा गंगा आरती (Women ganga aarti) की जाती है. इसकी शुरुआत 2022 में हुई थी. तब से लेकर आज तक महिलाएं समान रूप से गंगा आरती करती हैं, ठीक वैसे ही जैसे अन्य घाट पर पुरुषों के द्वारा मां गंगे की आरती की जाती है. 

3/5

गंगा शिव की जटाओं से निकली हैं. उत्तराखंड के गंगोत्री को गंगा का उदगम स्थल माना जाता है. वहां गंगा मैया का मंदिर है. हर साल लाखों श्रद्धालु उनके दर्शन करते हैं.

4/5

गंगा के दर्शन करने से भी पाप से मुक्ति मिल जाती है. गंगा तव दर्शनात् मुक्ति. अर्थात गंगा तेरे दर्शन मात्र से ही मुक्ति मिलेगी. पुराणों में वर्णित है कि आदि काल में गंगा के अवतरण दिवस पर भगवान विष्णु ने यही कहकर उन्हें अपना आशीर्वाद दिया था.

5/5

भारत में सात वार में नौ त्योहार होते हैं. यहां तिथियां भी प्रकति और भगवान की पूजा से जुड़ी होती हैं. ये भारत के संस्कार हैं जो युगों-युगों से चले आ रहे हैं. मां गंगा, जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी यानी हमेशा अपने बच्चों का कल्याण करती हैं. मां गंगा जीते जी करोड़ों लोगों की प्यास बुझाती हैं. वहीं मान्यताओं के मुताबिक मोक्ष दिलाने में भी उनकी अहम भूमिका होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़