Advertisement
trendingPhotos2108697
photoDetails1hindi

27 साल का अरबपति, अपने दम पर बनाया पैसा, सिर्फ 3 महीने में खड़ी कर दी ₹9840 करोड़ की कंपनी

Who is Youngest Billionaire Pearl Kapur:भारत के अरबपतियों की लिस्ट में सबसे यंग अरबपति के तौर पर्ल कपूर (Peral Kapur) का नाम शामिल है. महज 27 साल के उम्र में उन्होंने अरबपति का तमगा हासिल कर लिया. 3 महीनों में अपनी कंपनी को यूनिकॉर्न बना ली.   

सबसे यंग अरबपति

1/5
सबसे यंग अरबपति

भारत अरबपतियों का घर है. हर साल अरबपतियों की संख्या बढ़ रही है. मुकेश अंबानी, गौतम अडानी जैसे अरबपतियों को तो सब जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे में यंग एन्टरप्रिन्योर हैं, जिन्होंन बहुत तेजी से अरबपति बनने का मुकाम हासिल किया है. ऐसा ही एक नाम है पर्ल कपूर (Peral Kapur). महज 27 साल के उम्र में उन्होंने अरबपति का तमगा हासिल कर लिया. 3 महीनों में अपनी कंपनी को यूनिकॉर्न बना ली. 

 

कौन हैं देश के सबसे यंग अरबपति पर्ल कपूर

2/5
कौन हैं देश के सबसे यंग अरबपति पर्ल कपूर

जिस रफ्तार से भारत की अर्थव्यवस्था फल-फूल रही है, उसी रफ्तार से  देश में स्टार्टअप्स की तैयार हो रहे हैं. यंग एन्टरप्रिन्योर सफलता की नई कहानी लिख रहे हैं. 27 साल के पर्ल कपूर ने सफलता की नई कहानी लिख दी. उन्होंने सिर्फ 27 साल की उम्र में खुद को बिलेनियर्स की लिस्ट में शामिल करवा लिया. अपने स्टार्टअप Zyber 365 को तीन महीने में यूनिकॉर्न बना लिया. 

3 महीने में खड़ी कर दी 9840 करोड़ की कंपनी

3/5
 3 महीने में खड़ी कर दी  9840  करोड़ की कंपनी

पर्ल ने मई 2023 में अपना स्टार्टअप Zyber 365 शुरू किया था. उनकी कंपनी एक वेब3 और एआई-बेस्‍ड ओएस स्टार्ट-अप है. इसने बाजार में आते ही रिटेल सेक्‍टर में तहलका मचा दिया पर्ल का आइडिया हिट हो गया और सिर्फ तीन महीनों में Zyber 365 यूनिकॉर्न कंपनी बन गई. कंपनी का वैल्यूएशन 1.2 अरब डॉलर (लगभग 9840 करोड़ रुपये) है. 

कैसे हुई Zyber 365 शुरुआत

4/5
 कैसे हुई Zyber 365 शुरुआत

लदंन के क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में ग्रेजुएशन और फाइनेंशियल एडवाइजर और एंटियर सॉल्यूशंस के बिजनेस एडवाइजर के तौर पर काम करने के बाद पर्ल ने अपना काम शुरू किया. वो जान चुके थे कि आने वाला वक्त एआई का है, इसलिए उन्होंने अपना स्टार्टअप भी इसी डायरेक्शन में शुरू किया. मई 2023 में उन्होंने अपनी कंपनी कंपनी Zyber 365 की शुरुआत की. पर्ल ब्लॉकचेन, एआई और साइबर सिक्योरिटी को एक साथ मिलकर एक परफेक्ट सॉल्यूएशन तैयार करना चाहते थे.  Zyber 365 के जरिए उन्होंने इसी समस्या का हल निकाला.  

चंद महीनों में 9129 करोड़ की दौलत

5/5
चंद महीनों में 9129 करोड़ की दौलत

पर्ल ने एआई सॉल्यूएशन के साथ कंपनी की शुरुआत कर दी. कंपनी का हेडऑफिस लंदन रखा, जबकि ऑपरेशन अहमदाबाद में ऑपरेट होता है. सिर्फ तीन महीनों के भीतर उनकी कंपनी का वैल्‍यूएशन 1.2 अरब डॉलर यानी 9840 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. वहीं पर्ल कपूर का नेटवर्थ 1.1 अरब डॉलर (9129 करोड़ रुपये) हो गया. उनकी कंपनी एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली यूनिकॉर्न बन गई. कंपनी में 90% शेयर पर्ल के पास, 8.3% शेयर कंपनी में 100 मिलियन डॉलर का निवेश करने वाली एग्रीकल्चर बेस्ड कंपनी एसआरएएम & एमआरएएम ग्रुप (Sram & Mram Group)के पास है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़