Advertisement
trendingPhotos2486719
photoDetails1hindi

'ताजमहल' का सपना टूटा तो खरीदा ₹1649 करोड़ का विला, दुनिया के सबसे महंगे घर में रहने वाली वसुंधरा ओसवाल कैसे पहुंची युगांडा की जेल

 Vasundhara Oswal Controversy: भारतीय मूल के स्विस कारोबारी पंकज ओसवाल ( Pankaj Oswal) की बेटी वसुंधरा ओसवाल (Vasundhara Oswal) इन दिनों खूब चर्चा  में है. अरबों की दौलत की मालकिन वसुंधरा युगांडा की जेल में कैद है.

जेल में अरबपति

1/7
जेल में अरबपति

 

Who is Vasundhara Oswal: भारतीय मूल के स्विस कारोबारी पंकज ओसवाल ( Pankaj Oswal) की बेटी वसुंधरा ओसवाल (Vasundhara Oswal) इन दिनों खूब चर्चा  में है. अरबों की दौलत की मालकिन वसुंधरा युगांडा की जेल में कैद है. उनके पिता का आरोप है कि बिना किसी वारंट के उनकी बेटी को जेल में कैद रखा गया है, उन्हें जूतों के भरे कमरे में बंद रखा गया है. गंदगी और खून से भरे बाथरूम में रहने के लिए उन्हें मजबूर किया गया है. 

कैसे जेल पहुंची

2/7
कैसे जेल पहुंची

स्विट्जरलैंड में रहने वाली भारतीय कारोबारी पंकज ओसवाल ने बेटी को छुड़ाने के लिए युगांडा के राष्ट्रपति को पत्र लिखा, संयुक्त राष्ट्र तक का दरवाजा खटखटाया है, लेकिन फिलहाल उन्हें राहत नहीं मिली है. अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल को लेकर अक्सर सोशल मीडिया पर चर्चा में रहने वाली वसुंधरा आज जेल की सलाखों के पीछे है.  

कौन हैं वसुंधरा ओसवाल

3/7
 कौन हैं वसुंधरा ओसवाल

26 साल की वसुंधरा ओसवाल स्विट्जरलैंड में रहने वाले भारतीय अरबपति पंकज ओसवाल और उनकी पत्नी राधिका ओसवाल की बेटी है. पिता के कारोबार में वो बढ़चढ़ कर भागीदारी निभाती है. ओसवाल कंपनी के मालिक की लाडली युगांडा में कंपनी के एक्स्ट्रा-न्यूट्रल अल्कोहल प्लांट में जब वो दौरे पर थी, तभी उन्हें 20 हथियारबंद लोगों ने हिरासत में ले लिया.  पीआरओ इंडस्ट्रीज में कार्यकारी निदेशक के पद पर कार्यरत वसुंधरा अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल और आलीशान घर के लिए अक्सर चर्चा में रहती हैं. 

1649 करोड़ रुपये का बंगला

4/7
 1649 करोड़ रुपये का बंगला

पकंज और राधिका ओसवाल ने दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक घर अपनी दोनों बेटियों के लिए खरीदा. स्विजरलैंड में खरीदे गए इस घर की कीमत 1649 करोड़ रुपये है. ओसवाल ने अपनी बेटियों को ये घर तोहफे में दिया. इस घर की कीमत के साथ-साथ इसकी खूबसूरती ने लोगों को ध्यान अपनी ओर खींचा. स्विट्जरलैंड विला गिंगिन्स के स्विस गांव में वाउद के कैंटन में बने इस घर को 'विला वारी' का नाम दिया गया. इस बंगले की डिजाइनिंग 'जेफरी विल्क्स' ने की है. इस घर को सजाने में  भारतीय संस्कृति और प्रकृति का खास ध्यान रखा गया है.  40,000 वर्ग मीटर में फैला यह विला बर्फ से ढकी ब्लैंक पर्वत और बहती नदी के किनारे बना है. इस घर को खरीदने से पहले ओसवाल दंपत्ति ऑस्ट्रेलिया में ताजमहल बनवा रहे थे.

ताजमहल का सपना टूटा, छोड़ना पड़ा देश

5/7
 ताजमहल का सपना टूटा, छोड़ना पड़ा देश

विवादों में रहने वाले ओसवाल दंपत्ति को ऑस्ट्रेलिया से भागना पड़ा था. उनपर 100 मिलियन के डॉलर टैक्स चोरी और लोन में धांधली का आरोप लगा.  दरअसल पंकज ओसवाल ने ऑस्ट्रेलिया में ताज महल जैसा महल बनवाना शुरू किया था. बंगले का नाम  'ताज महल ऑन द स्वान' रखा गया. 558 करोड़ रुपये खर्च किए गए, लेकिन टैक्स चोरी और बिल्डिंग से जुड़े नियमों का उल्लंघन के चलते उसके निर्माण को रोक दिया गया. साल  2016 में इसे गिराने का आदेश दिया गया . ओसवाल दंपत्ति पर 768 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और टैक्स चोरी के आरोप लगे. उनकी कंपनी बर्रप होल्डिंग्स पर ऑस्ट्रेलिया में लाखों डॉलर इधर-उधर करने के आरोप लगे. सरकारी दखल के चलते ताजमहल बनाने का उनका सपना टूट गया. उन्हें ऑस्ट्रेलिया छोड़कर भागना पड़ा.  

भारत से जुड़ा है रिश्ता

6/7
 भारत से जुड़ा है रिश्ता

पंकज ओसवाल ओसवाल ग्रुप के मालिक है. उनकी पत्नी राधिका ओसवाल भी कारोबारी घराने से जुड़ी हैं. उनके दादा लाला विद्यासागर ओसवाल ने ओसवाल समूह की नींव रखी. बाज में उनके पिता ने ओसवाल एग्रो मिल्स और ओसवाल ग्रीनटेक की शुरुआत की. 

विवादों में ओसवाल फैमिली

7/7
विवादों में ओसवाल फैमिली

बाद में पंकज ओसवाल ने साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया में बर्रप होल्डिंग्स लिमिटेड की शुरुआत की. उनकी कंपनी पेट्रोकैमिकल, रियल एस्टेट, फर्टिलाइजर्स, माइनिंग सेक्टर में दिग्गज नामों में शामिल है. पंकज ओसवाल का नेटवर्थ 3 अरब डॉलर के करीब है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़