trendingPhotos1996745
photoDetails1hindi

कौन हैं कैप्‍टन कौल? जो सियाचिन पर तैनात होने वाली बनीं पहली लेडी मेडिकल ऑफिसर

Who is Army Doctor Geetika Koul: भारतीय सेना ने पहली बार दुनिया के सबसे ऊंचे और ठंडे स्थान सियाचिन में किसी महिला डॉक्टर की तैनाती की है. सियाचिन में कैप्टन गीतिका कौल को तैनात किया गया है, जो यहां तैनाती पाने वाली पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बन गई हैं. 'फायर एंड फ्यूरी' कोर ने इसकी जानकारी दी है.

गीतिका कौल ने ली है खास ट्रेनिंग

1/5
गीतिका कौल ने ली है खास ट्रेनिंग

कैप्टन गीतिका कौल को यह उपलब्धि प्रतिष्ठित सियाचिन बैटल स्कूल में कठोर ट्रेनिंग के सफल समापन के बाद मिली है. इस दौरान उन्हें अत्याधिक ऊंचाई पर रहने की ट्रेनिंग दी गई है. इसके अलावा ट्रेनिंग में खुद को बचाने की तकनीक और विशेष चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं.

स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल

2/5
स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल

भारतीय सेना की ‘फायर एंड फ्यूरी’ कोर ने बताया, 'स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल सियाचिन बैटल स्कूल में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बन गई हैं.'

इस उपलब्धि पर खुश हैं कैप्टन गीतिक

3/5
इस उपलब्धि पर खुश हैं कैप्टन गीतिक

कैप्टन गीतिका कौल ने अपनी इस उपलब्धि पर खुशी जताई है और भारतीय सेना का भी आभार जताया है. उन्होंने कहा कि देश सेवा के लिए चुना जाना गर्व की बात है. देश के लिए अपना हर फर्ज निभाऊंगी और अपनी जान दांव पर लगाकर भी उसकी रक्षा करूंगी.

सियाचिन: दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र

4/5
सियाचिन: दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र

बता दें कि सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध का मैदान है, जहां अपने सामरिक महत्व के साथ-साथ अपनी प्रतिकूल जलवायु और चुनौतीपूर्ण इलाके के लिए जाना जाता है.

भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है सियाचिन

5/5
भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है सियाचिन

सियाचिन भारत के साथ ही पाकिस्तान के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. सियाचिन का विस्तार हिमालय की काराकोरम रेंज के पूर्वी भाग में समुद्र तल से करीब 5753 मीटर यानी 20 हजारप फीट की ऊंचाई तक है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़