Advertisement
trendingPhotos1958717
photoDetails1hindi

फोन पर अगर आए हैं ये 7 मैसेज तो गलती से भी न करें क्लिक! खाली हो जाएगा अकाउंट

सिक्योरिटी कंपनी McAfee ने ग्लोबल स्कैम मैसेज स्टडी रिलीज की है. इसमें फोन यूजर्स को अलर्ट किया है और 7 खतरनाक मैसेज को लिस्ट किया है, जिससे स्कैमर्स लोगों का पैसा उड़ा रहे थे. स्टडी में खुलासा हुआ है कि 82% इंडियंस ने इन मैसेज पर क्लिक करके झांसे में आए हैं. आज हम आपको उन 7 मैसेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको अलर्ट रहना चाहिए...

 

Won Prize

1/7
Won Prize

पुरस्कार जीतने का दावा करने वाला संदेश प्राप्त करने पर, सावधान रहें. यह संदेश एक घोटाला हो सकता है जिसका उद्देश्य आपकी साख या धन चुराना है. संदेश में थोड़े बदलाव हो सकते हैं, जैसे जीते गए पुरस्कार का विवरण. लेकिन 99% संभावना है कि यह एक धोखा है.

Fake Job

2/7
Fake Job

व्हाट्सएप या एसएमएस पर मिलने वाले नौकरी के ऑफर हमेशा संदिग्ध होते हैं. पेशेवर कंपनियां नौकरी के ऑफर देने के लिए इन प्लेटफार्मों का उपयोग नहीं करती हैं. यदि आपको इस तरह का संदेश मिलता है, तो इसे अनदेखा कर दें.

Bank Alert

3/7
Bank Alert

यदि आपको एसएमएस या व्हाट्सएप पर कोई बैंक अलर्ट संदेश प्राप्त होता है जिसमें आपको केवाईसी पूरा करने के लिए कहा जाता है, तो सावधान रहें. यह एक घोटाला होने की संभावना है. घोटालेबाज अक्सर इस तरह के संदेशों का उपयोग आपकी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी चुराने के लिए करते हैं. यदि आपको इस तरह का संदेश मिलता है, तो इसे अनदेखा कर दें या रिपोर्ट करें.

Shopping Scam

4/7
Shopping Scam

यदि आपको किसी ऐसी खरीदारी के बारे में अपडेट मिलता है जिसे आपने नहीं किया है, तो यह एक घोटाला है. घोटालेबाज आपकी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी चुराने के लिए इस तरह के संदेशों का उपयोग करते हैं.

Netflix subscription

5/7
Netflix subscription

ओटीटी सेवाओं की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, घोटालेबाज स्मार्टफोन यूजर्स को नेटफ्लिक्स या अन्य ओटीटी सेवाओं के लिए सदस्यता लेने के लिए धोखा देने के लिए मैसेजिंग का उपयोग कर रहे हैं. ये संदेश फ्री टेस्ट या सदस्यता समाप्त होने पर तत्काल संदेश के रूप में हो सकते हैं.

Fake missed delivery

6/7
Fake missed delivery

यदि आपको किसी खरीदारी के बारे में मिस्ड डिलीवरी या अन्य डिलीवरी समस्याओं के बारे में एसएमएस या व्हाट्सएप सूचनाएं प्राप्त होती हैं, तो सावधान रहें. यह एक घोटाला होने की संभावना है.

Amazon security alert

7/7
Amazon security alert

यदि आपको कोई संदेश प्राप्त होता है जिसमें दावा किया जाता है कि यह अमेजन से एक सुरक्षा चेतावनी या आपके खाते में किसी भी अपडेट के बारे में एक अधिसूचना है, तो सावधान रहें. यह एक घोटाला हो सकता है. अमेजन या कोई भी ईकॉमर्स कंपनी ऐसे महत्वपूर्ण अलर्ट के लिए कभी भी आपको एसएमएस या व्हाट्सएप पर नहीं पहुंचाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़