Advertisement
trendingPhotos2442032
photoDetails1hindi

Photos: घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें जूते-चप्पल, परिवार में बढ़ेगा क्लेश, पाई-पाई के लिए हो जाएंगे मोहताज!

Vastu tips on Shoes: हम कई बार अनजाने में ऐसा काम कर जाते हैं, जिससे घर में वास्तु दोष का प्रवेश हो जाता है. इसके चलते घर में परेशानियों का अंतहीन दौर भी शुरू हो जाता है. आज हम जूते- चप्पलों से जुड़े ऐसे ही 5 वास्तु दोषों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप अपने परिवार को बड़ी मुसीबत में पड़ने से बचा सकते हैं.

 

जूते- चप्पल उल्टे रखने से क्या होता है?

1/5
जूते- चप्पल उल्टे रखने से क्या होता है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जूते- चप्पल रखने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिसका सभी को पालन करना चाहिए. इसमें सबसे पहला नियम ये है कि जूते- चप्पलों को कभी भी उल्टा करके नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवेश हो जाता है, जिससे परिवार के लोगों की मानसिक शांति भंग हो जाती है और बीमारियों का दौर चालू हो जाता है. 

 

क्या रसोई में फुटवियर लेकर जा सकते हैं?

2/5
क्या रसोई में फुटवियर लेकर जा सकते हैं?

काफी लोग जाने- अनजाने रसोईघर में जूते- चप्पल लेकर चले जाते हैं. ऐसा करना वास्तु शास्त्र के हिसाब से एकदम गलत होता है. सनातन धर्म में रसोई घर को मां अन्नपूर्णा का वास माना गया है, जहां पर मनुष्य के जीवन के लिए जरूरी अन्न और अग्नि दोनों होते हैं. वहां पर जूते- चप्पल ले जाना मां अन्नपूर्णा का अनादर माना जाता है. रसोई घर में जूते- चप्पल ले जाने से उसमें चिपटी गंदगी भी अंदर पहुंचती है, जिससे वहां रखा भोजन दूषित हो सकता है.

 

घर के बेडरूम में जूते-चप्पल न रखें

3/5
घर के बेडरूम में जूते-चप्पल न रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के बेडरूम में भूलकर भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से पति- पत्नी के रिश्तों में खटास आ जाती है और उनके बीच कलह शुरू हो सकती है. बेडरूम में जूते- चप्पल रखने से वायरस- बैक्टीरिया आपके शयन कक्ष तक पहुंच सकते हैं, जिससे आप बीमार हो सकते हैं. लिहाजा कोशिश करें कि जूते- चप्पल को बेडरूम के बाहर निकालकर ही सोएं. 

 

इस दिशा में कभी न रखें जूते-चप्पल?

4/5
इस दिशा में कभी न रखें जूते-चप्पल?

सनातन धर्म के विद्वानों के मुताबिक अधिकतर लोग घर में जहां चाहे, वहां जूते- चप्पल उतार देते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है. ऐसा करने से घर में वास्तु दोष का प्रवेश हो सकता है. इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि पूर्व या उत्तर की दिशा में कभी भी जूते- चप्पल नहीं उतारने चाहिए. ये दोनों दिशाएं बहुत शुभ मानी जाती हैं. इन दिशाओं में जूते- चप्पल उतारने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं, जिससे सारी धन- दौलत छिन सकती है.

 

किस दिशा में जूते- चप्पल रखना सही?

5/5
किस दिशा में जूते- चप्पल रखना सही?

वास्तु शास्त्र में जूते- चप्पल रखने के लिए 2 दिशाओं का वर्णन किया गया है. इसके मुताबिक घर में प्रवेश करते समय पश्चिम या दक्षिण दिशा में जूते- चप्पल उतारना ठीक रहता है. ये दोनों यम की दिशाएं मानी जाती हैं, जहां पर आप अपने फुटवियर उतार सकते हैं. घर के मुख्य द्वार पर फुटवियर उतारने से हमेशा बचना चाहिए. ऐसा करना नकारात्मक शक्तियों को घर में प्रवेश का न्योता देने के समान होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़