Advertisement
trendingPhotos2293655
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में भूलकर भी नहीं होनी चाहिए ये 5 चीजें, पीछा नहीं छोड़ेगी कंगाली, फैलेगी नेगेटिविटी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है. अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो वास्तु दोष लगता है जिससे घर में रह रहे सदस्यों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में घर की हर दिशा के बारे में भी नियम बताए गए हैं. इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उत्तर दिशा में क्या नहीं होना चाहिए, अन्यथा कई परेशानियां और कंगाली आपको घेर सकती है.

1. न रखें भारी भरकम चीजें

1/5
1. न रखें भारी भरकम चीजें

शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा का संबंध मां लक्ष्मी और कुबेर देवता से होता है. इस दिशा में भारी भरकम चीजें नहीं रखनी चाहिए. इससे घर की सुख-समृद्धि चली जाती है और आर्थिक तंगी घेर लेती है.

 

2. जूते-चप्पल

2/5
2. जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में कभी भी जूते चप्पल नहीं रखनी चाहिए. इससे घर में नेगेटिविटी आती है और घर में क्लेश होते रहते हैं.

3. बंद दीवार

3/5
3. बंद दीवार

घर की उत्तर दिशा में बंद दीवार नहीं बनवानी चाहिए. इस दिशा को धन के आगमन वाली दिशा कहा जाता है. आप इस दिशा में खिड़की या दरवाजा लगवा सकते हैं. 

 

4. कूड़ेदान

4/5
4. कूड़ेदान

घर की उत्तर दिशा में कभी भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. साथ ही घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी घेर सकती है.

5. शौचालय

5/5
5. शौचालय

उत्तर दिशा में भूलकर भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. इस दिशा में शौचालय होना अच्छा नहीं माना जाता है. इससे दुर्भाग्य पीछे पड़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़