Advertisement
trendingPhotos2373380
photoDetails1hindi

UP के अलावा दुनिया में कहीं नहीं मिलेगी आपको ये खास चीजें, जानकर आपको भी होगा गर्व

Interesting Facts About Uttar Pradesh: आज हम आपको उत्तर प्रदेश की उन खास चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपको दुनिया में कहीं और देखने को नहीं मिलेंगी. इन चीजों के बारे में जानकर यकीनन आपको काफी गर्व भी महसूस होगा.

1. कुंभ का महाकुंभ:

1/5
1. कुंभ का महाकुंभ:

कुंभ मेला, विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक समागम है. इलाहाबाद में आयोजित होने वाला यह मेला लाखों श्रद्धालुओं को एक साथ लाता है. दुनिया में एक कुंभ मेला ही है, जहां एक साथ इतने लोग देखने को मिलते हैं. साल 2019 में हुए कुंभ मेले में तो रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने भाग लिया था. भारत ही नहीं, दुनिया भर से श्रद्धालु यहां आते हैं.

2. शिक्षा का गढ़: लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल

2/5
2. शिक्षा का गढ़: लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल

लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल (City Montessori School) दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. इस स्कूल में 45,000 से अधिक छात्र पढ़ते हैं. यह फैक्ट वाकई हैरान करने वाला है.

3. ताजमहल: दुनिया का सातवां अजूबा

3/5
3. ताजमहल: दुनिया का सातवां अजूबा

आगरा का ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है. यह प्यार और खूबसूरती का प्रतीक है. दुनिया में ऐसी कोई और इमारत नहीं है जो ताजमहल जितनी खूबसूरत और प्रसिद्ध हो.

4. धर्म का केंद्र:

4/5
4. धर्म का केंद्र:

बौद्ध और जैन धर्म का जन्म भारत में हुआ था और इन धर्मों का प्रसार उत्तर प्रदेश से ही शुरू हुआ था. आज दुनिया के कई देशों में बौद्ध और जैन धर्म के अनुयायी हैं.

5. प्राचीन शहर: वाराणसी

5/5
5. प्राचीन शहर: वाराणसी

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. इस शहर का इतिहास लगभग 3000 साल पुराना है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़