Advertisement
trendingPhotos2367041
photoDetails1hindi

GK: दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जिसकी तीन Capital हैं?

General Knowledge: आज हम आपके लिए जनरल नॉलेज से जुड़ा एक बेहतरीन सवाल लेकर आए हैं, जिसे सुनकर एक पल के लिए आप भी हिल जाएंगे. हालांकि, यह सवाल जितना कठिन है, उतना ही कठिन इस सवाल का जवाब है.

1/5

सवाल - दरअसल, सवाल यह है कि आखिर पूरी दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जिसकी तीन राजधानियां (Capital) हैं.

2/5

जवाब - दरअसल, तीन राजधानियों वाला दुनिया का एकमात्र देश दक्षिण अफ्रीका (South Africa) है.  दक्षिण अफ्रीका की तीन राजधानियां हैं - केप टाउन (Cape Town), ब्लॉमफोन्टेन (Bloemfontein) और प्रिटोरिया (Pretoria). केप टाउन, साउथ अफ्रीका की विधायी राजधानी (Legislative Capital) है. वहीं, ब्लॉमफ़ोन्टेन न्यायिक राजधानी (Judicial Capital) है, और प्रिटोरिया प्रशासनिक और कार्यकारी राजधानी (Executive Capital) है.

केप टाउन (Cape Town)

3/5
केप टाउन (Cape Town)

केप टाउन दक्षिण अफ्रीका की संसद का शहर है. यह अपने बंदरगाह, केप पॉइंट और टेबल माउंटेन के लिए प्रसिद्ध है. इस शहर की स्थापना डच ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा डच जहाजों के लिए आपूर्ति स्टेशन के रूप में की गई थी. 1652 में यह दक्षिण अफ्रीका में पहला स्थायी यूरोपीय बंदोबस्त था. आज यह लगभग 5 मिलियन लोगों की आबादी वाला एक विशाल शहर है.

ब्लॉमफोन्टेन (Bloemfontein)

4/5
ब्लॉमफोन्टेन (Bloemfontein)

वहीं, ब्लॉमफोन्टेन वो नाम है, जिसमें स्पष्ट रूप से डच की जड़ें हैं और यह फ्री स्टेट प्रांत की राजधानी भी है. यह दक्षिण अफ्रीका का सातवां सबसे बड़ा शहर है जिसकी आबादी करीब दस लाख से भी कम है. इस शहर को आधिकारिक तौर पर 1846 में स्थापित किया गया था. ये शहर दक्षिण अफ्रीका के सर्वोच्च न्यायालय की मेजबानी करता है.

प्रिटोरिया (Pretoria)

5/5
प्रिटोरिया (Pretoria)

प्रिटोरिया शहर प्रशासनिक और कार्यकारी राजधानी के रूप में कार्य करती है और यह दक्षिण अफ्रीका के सभी विदेशी दूतावासों की मेजबानी भी करती है. वहीं, यह एक शैक्षणिक शहर भी है. यहां आपके पास तशवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (TUT), प्रिटोरिया यूनिवर्सिटी (Pretoria University) और साउथ अफ्रीका यूनिवर्सिटी (UNISA) है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़