Advertisement
trendingPhotos2463371
photoDetails1hindi

बड़े-बड़े हमलों को झेल सकता है दुनिया का सबसे बड़ा ये संसद भवन, तस्वीरों में देखें टॉप 5 पार्लियामेंट

Top 5 Biggest Parliament Building: भारत के नए संसद भवन के बारे में तो आप जानते होंगे. ये भी जानते होंगे कि सुरक्षा के मामले में यह दुनिया के कई संसद भवन से बहुत आगे है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कई ऐसे भी संसद भवन हैं जिनकी खूबसूरती देखने के लिए लोग वहां जाना चाहते हैं. आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे बड़े संसद भवनों के बारे में बताने जा रहे हैं...

1. पैलेस ऑफ द पार्लियामेंट, रोमानिया

1/5
1. पैलेस ऑफ द पार्लियामेंट, रोमानिया

रोमानिया के संसद भवन को दुनिया का सबसे बड़ा प्रशासनिक भवन कहा जाता है. यह बेहद भव्य और विशाल है. इसके साथ ही यह इतना खूबसूरत है कि लोग इसे देखने भी जाते हैं. पेंटागन के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी इमारत रोमानिया का संसद भवन ही है. इसका क्षेत्रफल 330,000 वर्ग मीटर से भी अधिक है और इसमें 1100 कमरे हैं. यह भूकंप रोधी है. इसमें एक परमाणु बंकर भी है.

2. भारत की नई संसद

2/5
2. भारत की नई संसद

भारत का नया संसद भवन आधुनिक सुविधाओं और पारंपरिक भारतीय शिल्प को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हुआ है और यह बेहद मजबूत भी है. भूकंपरोधी होने के साथ-साथ यह बेहद सुरक्षित इमारत भी है.

3. यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल, संयुक्त राज्य अमेरिका

3/5
3. यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल, संयुक्त राज्य अमेरिका

दुनिया की बड़ी और सुरक्षित इमारतों में अमेरिकी लोकतंत्र का प्रतीक यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल भी शामिल है. यह इमारत 1793 में बनाई गई थी और इसका डिजाइन विलियम थॉर्नटन ने किया था. कैपिटल की नींव में एक टाइम कैप्सूल दबाया गया था. कैपिटल की ऊंचाई 288 फीट है.

4. वेस्टमिंस्टर पैलेस, यूनाइटेड किंगडम

4/5
4. वेस्टमिंस्टर पैलेस, यूनाइटेड किंगडम

लंदन के दिल में स्थित वेस्टमिंस्टर पैलेस ब्रिटेन की संसद ब्रिटिश राजनीति का केंद्र है. यह देश के इतिहास और संस्कृति का भी अहम हिस्सा है. 1834 में एक भीषण आग में इस इमारत का अधिकांश हिस्सा नष्ट हो गया था. इसे फिर और भव्य रूप दिया गया. इसकी विशाल इमारत, नुकीले टावर और सजावट इसे और भी भव्य बनाती है. वेस्टमिंस्टर पैलेस को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल है.

5. बेल्जियम पैलेस ऑफ द नेशन, बेल्जियम

5/5
5. बेल्जियम पैलेस ऑफ द नेशन, बेल्जियम

बेल्जियम पैलेस ऑफ द नेशन, ब्रसेल्स में बनाई गई बेहद भव्य इमारत है और बेल्जियम की संसद भी है. यह भव्य इमारत 18वीं शताब्दी में बनाई गई थी. और उस समय यह राजा का महल हुआ करता था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़